संज्ञान सीखना और बाल विकास सिलेबस
Sangyan Seekhna Aur Bal Vikas Syllabus
टॉपिक | बिहार डी.एल.एड सेकेण्ड ईयर सिलेबस |
कोर्स | बिहार डी.एल.एड |
ईयर | सेकेण्ड ईयर |
विषय कोड | S-2 |
विषय का नाम | संज्ञान सीखना और बाल विकास |
SUBJECT NAME | Sangyan Seekhna Aur Bal Vikas |
S2 संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस
इकाई-1- बच्चों में संज्ञानात्मक एवं संप्रत्यय विकास
* संज्ञानात्मक विकास की समझ (बच्चों का संदर्भ)
* संज्ञानात्मक विकास और सीखना (जीन पियाजे के सिद्धांत का विशेष संदर्भ)
* संज्ञानात्मक विकास और बुद्धि की अवधारणा का ऐतिहासिक संदर्भ तथा समकालीन संदर्भ में बुद्धि की सैद्धांतिक समझ
* बच्चों में सम्प्रत्यय विकास :
* सम्बंधित मानसिक प्रक्रियाएँ एवं प्रभावित करने वाले कारक
* बूनर मॉडल एव अन्य सैद्धांतिक आधार
* कार्य-कारण की समझ का विकास
इकाई-2- बाल विकास एवं सीखना
* बाल विकास और सीखने में अंतर्सम्बंध : परिचयात्मक समझ, परिपक्वता और सीखना
* सीखने की योग्यता एवं निर्योग्यता (लर्निंग डिजेबिलिटी)
* सीखने का एवं सीखने के लिए आकलन
इकाई-3 – सीखने के व्यवहारवादी एवं सूचना प्रसंस्करण सिद्धांतों की समझ
> व्यवहारवाद के दृष्टिकोण से सीखने का आशय : अवधारणा एव आधारभूत मान्यताएँ
> अनुक्रिया अनुबंध सिद्धान्त (पावलव) का संदर्भ, विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ
> सक्रिय अनुबंध सिद्धान्त (स्किनर) का संदर्भ विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ
> सूचना प्रसंस्करण मॉडल के अनुसार सीखने की प्रक्रिया
इकाई -4 – बच्चों के विकास एवं सीखने में समाज की भूमिका
* सीखने और समाज में अंतर्सम्बंध
* सामाजिक अधिगम का सिद्धात (बैन्डूरा ) : प्रेक्षण व समाजीकरण द्वारा सीखना, शैक्षिक निहितार्थ
* सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धात (वायगोत्स्की) : प्रमुख मान्यताएँ, शैक्षिक निहितार्थ एवं समालोचना
इकाई-5- सीखने को प्रभावित करने वाले कारक
– सीखने के न्यूरोदैहिक (न्यूरो फिजियोलॉजिकल) आधार : मस्तिष्क की सरंचना एवं सीखने में इसकी भूमिका, सीखने के न्यूरोदैहिक सन्दर्भ में हुए शोध के शैक्षिक निहितार्थ
– सीखने में अभिप्रेरणा व अवधान (अटेन्शन) की भूमिका, प्रक्रिया एवं विविध स्वरूप
– सीखने-सिखाने में स्मृति (मेमोरी) की भूमिका एवं शैक्षिक निहितार्थ
डी.एल.एड. सम्बन्धी न्यूज नोट्स pdf के लिए ग्रुप एवं चैनल को ज्वाइन करे | |
डी.एल.एड (व्हाट एप ग्रुप) | ![]() |
टेलीग्राम (व्हाट एप ग्रुप) | ![]() |
CTET (व्हाट एप ग्रुप) | ![]() |
ALL IN ONE- व्हाट एप चैनल | ![]() |
Instagram Join | ![]() |
बिहार डी. एल. एड. द्वितीय वर्ष पेपर S-1: समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा सिलेबस
BIHAR D.El.Ed. SYLLABUS PDF DOWNLOAD