SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER WITH ANSWER
| टॉपिक | बिहार डी.एल.एड सेकेण्ड ईयर S2 संज्ञान सीखना और बाल विकास पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र |
| कोर्स | बिहार डी.एल.एड सेकेण्ड ईयर |
| विषय कोड | S-2 |
| विषय का नाम | संज्ञान सीखना और बाल विकास |
| SUBJECT NAME | SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS previous year question paper , |
संज्ञान सीखना और बाल विकास 2025 के प्रश्न पत्र
SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS 2025 previous year question paper




S2 संज्ञान सीखना और बाल विकास SAMPLE PAPER
खण्ड – क / Section – A
लघु उत्तरीय प्रश्न / Short Answer Type Questions
प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :
It is compulsory to answer each question:
(01) बच्चों के विकास में संचार माध्यमों की क्या भूमिका है ? चर्चा करें । – 5
What is the role of mass media in child development ? Discuss.
अथवा / OR
सामाजिक कार्य-कारण संबंध की समझ के विकास में सामाजिक-सांस्कृतिक तत्वों की भूमिका का विश्लेषण करें ।
Analyse the role of socio-cultural elements in developing understanding of social cause-effect relationship.
(02) स्किनर के सक्रिय अनुबन्ध सिद्धान्त की आलोचनात्मक व्याख्या करें ।- 5
Critically explain Skinner’s Operant-conditioning theory.
अथवा / OR
अनुक्रिया अनुबंध सिद्धान्त (पावलव) के शैक्षिक निहितार्थों की चर्चा करें ।
Discuss the educational implications of conditional response theory (Pavlov).
(03) क्या सीखना और सामाजिक परिवेश एक-दूसरे से अंतर्संबंधित हैं ? कैसे ? -5
Are learning and social environment interrelated to each other? How ?
अथवा / OR
बैण्डूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धान्त के शैक्षिक निहितार्थ की चर्चा करें ।
Discuss the educational implication of Bandura’s social learning theory.
(04) सक्रिय होकर सीखने से क्या आशय है ? संक्षिप्त व्याख्या करें । -5
What is the meaning of active learning? Explain in brief.
स्मृति के मुख्य प्रकारों की चर्चा करें ।
अथवा / OR
Discuss the important types of memory.
(05) एक शिक्षक के लिए बच्चों के संज्ञानात्मक विकास की समझ क्यों महत्वपूर्ण है ?
Why is it important for a teacher to understand the cognitive development of children ?
अथवा / OR
संप्रत्यय विकास’ के हुनर मॉडल की संक्षिप्त व्याख्या करें ।
Explain in short Bruner’s model of ‘Concept development’.
(06) सीखना और परिपक्वता में क्या संबंध है ? उदाहरण द्वारा स्पष्ट करें ।
How is learning related with maturity ? Clarify it with examples.
अथवा / OR
‘सीखने का आकलन’ एवं ‘सीखने के लिए आकलन’ में अन्तर स्पष्ट करें ।
Differentiate between “Assessment of learning” and “Assessment for learning”.
खण्ड – ख / Section – B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any four questions in approximately 200 to 250 words each.
7. ‘सीखने’ का अर्थ स्पष्ट करते हुए उसकी प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें । – 10
Clarify the meaning of ‘Learning’ and describe its main characteristics.
8. जीन पियाजे के सिद्धान्त के आधार पर एक पाठ योजना/सीखने की योजना बनायें – 10
Prepare a Lesson Plan/Learning Plan on the basis of Jean Piaget’s theory.
9. “सीखने की निर्योग्यता” (लर्निंग डिसेबिलिटि ) से आप क्या समझते हैं ? इसके विभिन्न प्रकारों की विस्तार से चर्चा करें । -10
What do you understand by “Learning disability”? Discuss in detail its various types.
10. वाइगोत्स्की के सिद्धान्त के अनुसार बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में उसके सामाजिक अधिगम और भाषा की क्या भूमिका होती है ? – 10
According to Vygotsky’s theory, what is the role of social learning and language in cognitive development of children?
11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें -2 × 5 = 10
.
(क) बहु-बुद्धि के प्रकार
(ख) भाषा तथा विचार
(ग) सीखने में अभिप्रेरणा की भूमिका
(घ) संवेगात्मक विकास ।
Write short notes on any two of the following:
(a) Types of multi-intelligence
(b) Language and ideas
(c) Role of motivation in learning
(d) Emotional development.
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S2 संज्ञान सीखना और बाल विकास पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र उत्तर
♣ लघु उत्तरीय प्रश्न का उत्तर 75 से 100 शब्दों में लिखे |
प्रश्न (01) – बच्चों के विकास में संचार माध्यमों की क्या भूमिका है? चर्चा करें।
उत्तर –
(A) परिचय :
(B) बच्चों के विकास में संचार माध्यमों की मुख्य भूमिकाएँ :
(C) कक्षा में शिक्षक की भूमिका :
(D) निष्कर्ष:
(A) परिचय :
संचार माध्यम (Mass Media) जैसे — टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट, सोशल मीडिया, अख़बार आदि बच्चों के ज्ञान, भाषा, सोच, व्यवहार और सामाजिक विकास पर गहरा प्रभाव डालते हैं।
(B) बच्चों के विकास में संचार माध्यमों की मुख्य भूमिकाएँ :
(i) ज्ञान का विस्तार :
संचार माध्यम बच्चों को नई जानकारी, विज्ञान, खेल, संस्कृति और तकनीकी ज्ञान प्रदान करते हैं।
(ii) भाषा एवं संप्रेषण कौशल :
समाचार, कार्यक्रम और वीडियो से बच्चों की भाषा, उच्चारण और शब्दावली का विकास होता है।
(iii) सामाजिक व्यवहार का विकास :
बच्चों में अनुकरण (Imitation) की प्रवृत्ति होती है; वे माध्यमों के पात्रों से व्यवहार और आदर्श सीखते हैं।
(iV) रचनात्मकता और अभिव्यक्ति :
शैक्षिक चैनल व कार्यक्रम रचनात्मक सोच और अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करते हैं।
(V) सावधानी की आवश्यकता :
अनुपयुक्त या हिंसक सामग्री बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, इसलिए शिक्षकों व अभिभावकों की देखरेख आवश्यक है।
(C) कक्षा में शिक्षक की भूमिका :
- शैक्षिक कार्यक्रमों को शिक्षण सामग्री के रूप में उपयोग करें।
- बच्चों से देखी गई सामग्री पर चर्चा करें ताकि आलोचनात्मक सोच विकसित हो।
- स्क्रीन-टाइम को सीमित रखने और सक्रिय गतिविधियों को बढ़ाने पर ध्यान दें।
उदाहरण : शिक्षक बच्चों को विज्ञान का एक छोटा टीवी क्लिप दिखाकर उसके सिद्धांत का प्रायोगिक प्रदर्शन करवा सकता है — इससे दृश्य और व्यवहारिक दोनों सीख मजबूत होती हैं।
(D) निष्कर्ष:
संचार माध्यम बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक होते हैं यदि उनका उपयोग शिक्षाप्रद और संतुलित रूप से किया जाए।
अथवा / OR
प्रश्न- सामाजिक कार्य-कारण संबंध की समझ के विकास में सामाजिक-सांस्कृतिक तत्वों की भूमिका का विश्लेषण करें ।
उत्तर –
सामाजिक कार्य-कारण संबंध (Social Causation) की समझ इस बात पर आधारित होती है कि व्यक्ति किसी घटना या व्यवहार के पीछे छिपे कारणों को कैसे पहचानता है। सामाजिक-सांस्कृतिक तत्व—जैसे परिवार, परंपराएँ, भाषा, मूल्य, विश्वास, समुदाय का अनुभव और सामाजिक मानदंड—व्यक्ति की व्याख्या प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। बच्चे अपने परिवेश में देखे गए कारणों और परिणामों को सीखकर सामाजिक घटनाओं को समझना शुरू करते हैं। सांस्कृतिक मान्यताएँ यह निर्धारित करती हैं कि कौन-सी क्रियाएँ उचित मानी जाएँगी और उनके क्या परिणाम हो सकते हैं। इस प्रकार, सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ व्यक्ति की धारणा, निर्णय एवं व्यवहार को गहराई से प्रभावित करता है।
प्रश्न (02) स्किनर के सक्रिय अनुबन्ध सिद्धान्त की आलोचनात्मक व्याख्या करें ।- 5
Critically explain Skinner’s Operant-conditioning theory.
उत्तर –
स्किनर का सक्रिय अनुबन्ध सिद्धान्त (Operant Conditioning) सीखने को प्रोत्साहन और दंड के आधार पर समझाता है। इसके अनुसार व्यवहार का दोहराव सकारात्मक प्रोत्साहन से बढ़ता है और दंड से कम होता है। यह सिद्धान्त कक्षा-शिक्षण, पशु प्रशिक्षण और व्यवहार संशोधन में उपयोगी है।
आलोचनात्मक दृष्टि से, यह सिद्धान्त मानव व्यवहार की जटिलता को पूरी तरह नहीं समझाता, क्योंकि यह केवल बाह्य व्यवहार पर केंद्रित है और आंतरिक भावनाओं, प्रेरणा, चिंतन एवं सृजनात्मकता की उपेक्षा करता है। यह सीखने को यांत्रिक प्रक्रिया मानता है। नैतिक रूप से अत्यधिक दंड पर आधारित नियंत्रण व्यक्ति की स्वतंत्रता को सीमित भी कर सकता है।
अथवा / OR
प्रश्न अनुक्रिया अनुबंध सिद्धान्त (पावलव) के शैक्षिक निहितार्थों की चर्चा करें ।
Discuss the educational implications of conditional response theory (Pavlov).
उत्तर –
प्रश्न (03) क्या सीखना और सामाजिक परिवेश एक-दूसरे से अंतर्संबंधित हैं ? कैसे ? -5
Are learning and social environment interrelated to each other? How ?
उत्तर –
अथवा / OR
प्रश्न बैण्डूरा के सामाजिक अधिगम सिद्धान्त के शैक्षिक निहितार्थ की चर्चा करें ।
Discuss the educational implication of Bandura’s social learning theory.
उत्तर –
प्रश्न (04) सक्रिय होकर सीखने से क्या आशय है ? संक्षिप्त व्याख्या करें । -5
What is the meaning of active learning? Explain in brief.
उत्तर –
अथवा / OR
प्रश्न – स्मृति के मुख्य प्रकारों की चर्चा करें ।
Discuss the important types of memory.
उत्तर –
प्रश्न –(05) एक शिक्षक के लिए बच्चों के संज्ञानात्मक विकास की समझ क्यों महत्वपूर्ण है ?
Why is it important for a teacher to understand the cognitive development of children ?
उत्तर –
अथवा / OR
प्रश्न – संप्रत्यय विकास’ के हुनर मॉडल की संक्षिप्त व्याख्या करें ।
Explain in short Bruner’s model of ‘Concept development’.
उत्तर –
प्रश्न – (06) सीखना और परिपक्वता में क्या संबंध है ? उदाहरण द्वारा स्पष्ट करें ।
How is learning related with maturity ? Clarify it with examples.
उत्तर –
अथवा / OR
प्रश्न – ‘सीखने का आकलन’ एवं ‘सीखने के लिए आकलन’ में अन्तर स्पष्ट करें ।
Differentiate between “Assessment of learning” and “Assessment for learning”.
उत्तर –
खण्ड – ख / Section – B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any four questions in approximately 200 to 250 words each.
7. ‘सीखने’ का अर्थ स्पष्ट करते हुए उसकी प्रमुख विशेषताओं का वर्णन करें । – 10
Clarify the meaning of ‘Learning’ and describe its main characteristics.
8. जीन पियाजे के सिद्धान्त के आधार पर एक पाठ योजना/सीखने की योजना बनायें – 10
Prepare a Lesson Plan/Learning Plan on the basis of Jean Piaget’s theory.
9. “सीखने की निर्योग्यता” (लर्निंग डिसेबिलिटि ) से आप क्या समझते हैं ? इसके विभिन्न प्रकारों की विस्तार से चर्चा करें । -10
What do you understand by “Learning disability”? Discuss in detail its various types.
10. वाइगोत्स्की के सिद्धान्त के अनुसार बच्चों के संज्ञानात्मक विकास में उसके सामाजिक अधिगम और भाषा की क्या भूमिका होती है ? – 10
According to Vygotsky’s theory, what is the role of social learning and language in cognitive development of children?
11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें -2 × 5 = 10
.
(क) बहु-बुद्धि के प्रकार
(ख) भाषा तथा विचार
(ग) सीखने में अभिप्रेरणा की भूमिका
(घ) संवेगात्मक विकास ।
Write short notes on any two of the following:
—समाप्त —
- संज्ञान सीखना और बाल विकास पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
- SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS previous year question
- SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS previous year question paper
- SNGYAN SHIKSHA AUR BAL VIKAS previous year question paper pdf



