S 8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-2 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER
TOPIC | हिन्दी का शिक्षणशास्त्र -2 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER |
CODE | S – 8 |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 2nd YEAR |
AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी.एल.एड फर्स्ट इयर के पेपर S-8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र – 2 (प्राथमिक स्तर) के प्रश्नों को शामिल किया गया है |
S 8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र -2 2025 PREVIOUS YAER QUESTION PAPER

S 8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र -2 2025 PREVIOUS YAER QUESTION PAPER
खण्ड – क
लघु उत्तरीय प्रश्न
प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :
1.लेखन का क्या अर्थ है ? बच्चों में लेखन क्षमता का विकास आप कैसे करेंगे ? -5
अथवा
शुरुआती लेखन क्या है ? इसका विकास कैसे होता है ?
2.सीखने की योजना के प्रमुख बिन्दु कौन-कौन हैं ?-5
अथवा
हिन्दी का रचनात्मक शिक्षण और कक्षा प्रक्रिया को स्पष्ट करें ।
3. बच्चों को लिखना सिखाने में आने वाली समस्याओं की संक्षिप्त चर्चा करें ।
अथवा
पढ़ने और लिखने में क्या सम्बंध है ? उदाहरण द्वारा स्पष्ट करें ।-5
4. वर्ण से आप क्या समझते हैं ? भाषा संरचना में वर्ण के महत्व को स्पष्ट करें |- 5
अथवा
वर्तनी में होने वाली अशुद्धियाँ कौन-कौन सी हैं ? उनके निराकरण के उपायों को स्पष्ट करें ।
5. हिन्दी भाषा शिक्षण में आकलन का क्या उद्देश्य है ?
अथवा
हिन्दी भाषा में सतत् और व्यापक मूल्यांकन की संकल्पना को स्पष्ट करें ।
खण्ड – ख
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर 200 से 250 शब्दों में दें।
6. प्रारम्भिक कक्षाओं में लेखन क्षमता के विकास के विभिन्न तरीके कौन-कौन से हैं? विस्तार से चर्चा करें ।
7.निम्न में से किन्हीं दो पर टिप्पणी लिखें :2 × 5 = 10
(क) प्रतीकात्मक चित्र ।
(ख) सीखने के संकेतक ।
(ग) पढ़ना और वाचन में अंतर ।
(घ) सीखने की योजना का महत्व ।