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MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1st YEAR PAPER 1 CHILDHOOD AND GROWING UP MODEL PAPER SOLUTION

MU B.ED MODEL PAPER SOLUTION

MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1st YEAR PAPER 1 CHILDHOOD AND GROWING UP MODEL PAPER SOLUTION

TOPIC MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1st YEAR PAPER 1 CHILDHOOD AND GROWING UP MODEL PAPER SOLUTION
COURSE B.Ed 1st YEAR
PAPER 01

VVI NOTES के इस पेज में MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1ST YEAR PAPER 1 CHILHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER- SOLUTION , MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1ST YEAR PAPER 1 CHILHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025 SAMPLE PAPER SOLUTION , MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1ST YEAR PAPER 1 CHILHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025 MODEL PAPER SOLUTION को शामिल किया गया है |




MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1st YEAR PAPER 1 CHILDHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025 MODEL PAPER

 


B.Ed 1ST YEAR PAPER CHILHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025
B.Ed 1ST YEAR PAPER CHILHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025

1. Fill in the blanks :
रिक्त स्थानों को भरें :1×10=10

(a) Cognitive development of Piaget consist of —— stages.
पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की —— अवस्थाएँ हैं ।

(b) According to Dewey, education is ——- polar process.
डिवी के अनुसार, शिक्षा ——– ध्रुवीय प्रक्रिया है

(c) According to Hurlock,childhood is considered from —– to —– years of life.
हरलॉक के अनुसार, बाल्यावस्था —– से —– वर्ष तक की अवस्था मानी जाती है।

(d) Adolescence is the stage of storm.”——- said this statement.
“किशोरावस्था आंधी एवं तूफान की अवस्था है।” इस कथन —— ने कहा है।

(e) Heredity and environment are two ——- of growth and development.
अभिवृद्धि तथा विकास के दो —— वंशानुक्रम तथा पर्यावरण हैं।

(f) Daydreaming is one of the characteristics of ——|
दिवास्वप्न —–की एक विशेषता है।

(g) —– told that the concept of learning without burden for children.
शिशुओं के लिए सीखना बिना बोझ के ——- कहा।

(h) RTE Act implemented in —–
शिक्षा का अधिकार कानून ——लागू हुआ।

(i) Development is a —— process.
विकास एक ——प्रक्रिया है।

(j) —–and—–are the important factors which affects emotional development.
——-और——सांवैगिक विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं।

Section-B
खण्ड – ख
(Short answer type questions)
(लघु उत्तरीय प्रश्न)

Answer any four questions of the following:
निम्नलिखित में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दें : 5×4 = 20

2.Principles of development.
विकास के सिद्धांत

3.Factors in language development.
भाषा विकास में कारक

4.Different sources to collect information about children.
शिशुओं के बारे में सूचना प्राप्त करने के विभिन्न स्रोत ।

5.Piaget’s developmental theory-5
पियाजे के विकासात्मक सिद्धांत

6.Role of teacher to control the emotions of children.
शिशुओं के सांवेगिक सन्तुलन में शिक्षक की भूमिका

Section-C
खण्ड-ग

(Long answer type questions)
(दीर्घ उत्तरीय प्रश्न)

Answer any five questions of the following:
निम्नलिखित में से किन्हीं पाँच प्रश्नों के उत्तर दें :10x 5 = 50

7. What do you mean by adolescent ? Explain the factors affecting adolescents.
किशोरवस्था से आपका क्या तात्पर्य है? किशोरों को प्रभावित करने वाले कारकों की व्याख्या कीजिये ।

8.The role of a teacher as a guide for solving the problems of adolescents is very important. Explain the statement.
किशोरवस्था की समस्याओं को हल करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में शिक्षक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। इस कथन की व्याख्या कीजिये।

9. What are the agencies of socialization ? Discuss the role of school and community on a child’s development.
सामाजीकरण के कौन से माध्यम होते हैं? बाल विकास में विद्यालय एवं समुदाय की भूमिका की विवेचना कीजिये।

10. What are the parenting styles? Discuss the impact.of parenting styles on a child’s development.
पालन-पोषण शैलियों की अवधारणा क्या है? बाल विकास पर पालन-पोषण शैलियों के प्रभाव की विवेचना कीजिये।

11. Discuss the concept of individual differences What are the various factors influencing individual differences. Explain it.
व्यक्तिगत विभिन्नता की अवधारणा पर चर्चा करें। व्यक्तिगत विभिन्नता को प्रभावित करने वाले कारक कौन-कौन से हैं? व्याख्या करें।

12. What do you mean by guidance and counselling? Discuss its need and importance.
निर्देशन एवं परामर्श से आपका क्या तात्पर्य है? इसके महत्त्व एवं आवश्यकता का वर्णन कीजिये।

13. Discuss the cognitive development of a child according to Piaget.
पियाजे के अनुसार बालक के संज्ञानात्मक विकास की विवेचना कीजिए ।

—- समाप्त —-




MAGADH UNIVERSITY B.Ed 1st YEAR PAPER 1 CHILDHOOD AND GROWING UP SESSION (2024-26) EXAM 2025 MODEL PAPER SOLUTION

 

1. Fill in the blanks :
रिक्त स्थानों को भरें :1×10=10

(a) Cognitive development of Piaget consist of —— stages.
पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की —— अवस्थाएँ हैं ।

(b) According to Dewey, education is ——- polar process.
डिवी के अनुसार, शिक्षा ——– ध्रुवीय प्रक्रिया है

(c) According to Hurlock,childhood is considered from —– to —– years of life.
हरलॉक के अनुसार, बाल्यावस्था —– से —– वर्ष तक की अवस्था मानी जाती है।

(d) Adolescence is the stage of storm.”——- said this statement.
“किशोरावस्था आंधी एवं तूफान की अवस्था है।” इस कथन —— ने कहा है।

(e) Heredity and environment are two ——- of growth and development.
अभिवृद्धि तथा विकास के दो —— वंशानुक्रम तथा पर्यावरण हैं।

(f) Daydreaming is one of the characteristics of ——|
दिवास्वप्न —–की एक विशेषता है।

(g) —– told that the concept of learning without burden for children.
शिशुओं के लिए सीखना बिना बोझ के ——- कहा।

(h) RTE Act implemented in —–
शिक्षा का अधिकार कानून ——लागू हुआ।

(i) Development is a —— process.
विकास एक ——प्रक्रिया है।

(j) ——–and———are the important factors which affects emotional development.
———-   और———सांवैगिक विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं।

(02) प्रश्न- विकास के सिद्धांत

उत्तर –

  • (A) भूमिका 
  • (B) विकाश के सिधांत 
  • (C) शिक्षण से संबंध :
  • (D) निष्कर्ष 

(A) भूमिका :

मानव विकास एक सतत प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक और नैतिक सभी पक्षों का परिवर्तन होता है। विकास के सिद्धांत यह बताते हैं कि व्यक्ति किस प्रकार और किन कारणों से अपने जीवन में परिवर्तन करता है।

(B) विकाश के विभिन्न सिधांत :

विकास के सिद्धांत विभिन्न मनोवैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं जो यह स्पष्ट करते हैं कि बच्चे का विकास किस प्रकार होता है। मुख्य सिद्धांत इस प्रकार हैं –

1. पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत :

जीन पियाजे के अनुसार बच्चा अपने अनुभवों से ज्ञान का निर्माण स्वयं करता है। उसके अनुसार विकास चार चरणों में होता है – संवेदनात्मक, पूर्व-संक्रियात्मक, ठोस संक्रियात्मक और औपचारिक संक्रियात्मक।

2. वाइगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत :

लेव वाइगोत्स्की के अनुसार विकास सामाजिक वातावरण से प्रभावित होता है। भाषा और सामाजिक अंत:क्रिया सीखने का मुख्य साधन हैं। उन्होंने “निकटवर्ती विकास क्षेत्र” (ZPD) की अवधारणा दी।

3. एरिकसन का मनो-सामाजिक विकास सिद्धांत :

एरिकसन के अनुसार जीवन आठ मनो-सामाजिक चरणों में बँटा होता है। प्रत्येक चरण में व्यक्ति को एक विशेष संघर्ष का समाधान करना होता है। इससे व्यक्तित्व का निर्माण होता है।

4. व्यवहारवादी सिद्धांत :

स्किनर और वॉटसन के अनुसार विकास व्यक्ति के व्यवहार में हुए परिवर्तनों से होता है। व्यवहार पुरस्कार और दंड से सीखा जा सकता है।

5. ब्रोंफेनब्रेन्नर का पारिस्थितिकीय मॉडल :

ब्रोंफेनब्रेन्नर के अनुसार बच्चे का विकास परिवार, विद्यालय, समाज और संस्कृति के विभिन्न तंत्रों से प्रभावित होता है।

(C) शिक्षण से संबंध :

इन सिद्धांतों से यह स्पष्ट होता है कि शिक्षा प्रक्रिया में शिक्षक को बच्चे के विकास स्तर, सामाजिक परिवेश और मानसिक अवस्था को ध्यान में रखकर शिक्षण करना चाहिए।

(D) निष्कर्ष :

अंततः कहा जा सकता है कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है जो अनेक कारकों से प्रभावित होती है। पियाजे, वाइगोत्स्की, एरिकसन, स्किनर जैसे मनोवैज्ञानिकों के सिद्धांत हमें बच्चे के समग्र विकास को समझने और शिक्षण को अधिक प्रभावी बनाने में सहायता प्रदान करते हैं।

—- समाप्त —-

(03) प्रश्न -भाषा विकास में कारक

उत्तर –

भूमिका :

भाषा मानव जीवन का सबसे महत्वपूर्ण साधन है, जिसके माध्यम से वह अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों को अभिव्यक्त करता है। बच्चे में भाषा का विकास जन्म से ही प्रारंभ हो जाता है और यह विभिन्न कारकों के प्रभाव से धीरे-धीरे पूर्णता प्राप्त करता है।

भाषा विकास में कारक :

भाषा विकास में कई कारक प्रभाव डालते हैं जो जैविक, सामाजिक, मानसिक और पर्यावरणीय स्वरूप के होते हैं। प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं –

1. वंशानुगत कारक :

बच्चे की भाषा सीखने की क्षमता उसके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की संरचना पर निर्भर करती है। यह क्षमता जन्मजात होती है।

2. शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य :

शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से सक्रिय बच्चे में भाषा विकास तीव्र गति से होता है। कमजोर स्वास्थ्य या मानसिक मंदता से भाषा विकास धीमा पड़ सकता है।

3. पारिवारिक वातावरण :

परिवार में भाषा के प्रयोग की गुणवत्ता और मात्रा बच्चे के भाषा विकास को प्रभावित करती है। जहाँ संवाद अधिक होता है, वहाँ बच्चे की भाषा अधिक समृद्ध होती है।

4. सामाजिक परिवेश :

बच्चे का सामाजिक संपर्क, मित्र मंडली और समाज में प्रयुक्त भाषा उसके बोलने की शैली और शब्द भंडार को प्रभावित करते हैं।

5. अनुकरण (Imitation) :

बच्चा अपने आसपास के लोगों की भाषा, उच्चारण और शब्दों की नकल करके बोलना सीखता है। माता-पिता और शिक्षकों की भाषा बच्चे के लिए मॉडल होती है।

6. प्रोत्साहन और पुनर्बलन (Reinforcement) :

जब बच्चे को सही बोलने पर प्रशंसा या प्रोत्साहन मिलता है तो उसकी भाषा और अधिक विकसित होती है। यह व्यवहारवादी सिद्धांत से संबंधित है।

7. बुद्धि और संज्ञानात्मक विकास :

बच्चे की समझ और विचार करने की क्षमता जितनी बढ़ती है, भाषा का विकास उतना ही सशक्त होता है। पियाजे के अनुसार सोच और भाषा का विकास परस्पर संबंधित है।

8. शिक्षण और विद्यालयी अनुभव :

विद्यालय में भाषा शिक्षण, कहानी, कविता, वार्तालाप और नाट्य जैसी गतिविधियाँ बच्चे की भाषा को परिष्कृत करती हैं।

निष्कर्ष :

अतः यह स्पष्ट है कि भाषा विकास एक जटिल और सतत प्रक्रिया है जो जैविक, मानसिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक कारकों से प्रभावित होती है। उचित वातावरण, प्रेरणा और अभ्यास से बच्चे की भाषा क्षमता का पूर्ण विकास संभव है।

 

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