BIHAR D.El.Ed 1ST YEARगणित का शिक्षण शास्त्र -1 Previous Year Question Paper
Topic | गणित का शिक्षण शास्त्र -1 (प्राथमिक स्तर ) Previous Year Question Paper |
Course | Bihar D.El.Ed. 1st Year Paper-8 Previous Year Question Paper |
Paper Code | F-7 |
Full Marks | 50 |
External | 35 |
Internal | 15 |
VVI NOTES के एस पेज में बिहार डी एल एड फर्स्ट ईयर पेपर F 7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 के पिछले साल के प्रश्न को शामिल किया गया है |
(01) BIHAR D.El.Ed 1st YEAR PAPER F7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 2025 Previous Year Question Paper
TOPIC | BIHAR D.El.Ed 1st YEAR PAPER F 7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 2025 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER |
SESSION | 2024-2026 |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी एल एड फर्स्ट ईयर पेपर F 7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 2025 QUESTION PAPER को शामिल किया गया है|
खण्ड – क / Section – A
लघु उत्तरीय प्रश्न / Short Answer Type Questions
प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :
It is compulsory to answer each question :
1. बच्चे गिनती कैसे सीखते हैं ? संक्षेप में वर्णन करें । -5
How do children learn counting? Describe in brief.
अथवा (OR)
आप अपनी कक्षा में भाग करने की समझ का विकास किस प्रकार करेंगे ? उदाहरण सहित समझायें ।
How will you develop the understanding of division in your class? Explain with examples.
2. संख्यांक में अंकों के स्थानीय और अंकित मान को उदाहरण सहित समझायें । -5
Explain place value and face value of digits in a number with examples.
अथवा (OR)
‘गणित सीखना केवल गणना करना नहीं है।’ इस कथन के सम्बन्ध में अपनी राय दीजिए ।
‘Only calculation is not learning Mathematics.’ Give your opinion regarding this statement.
3. अपनी कक्षा में क्षेत्रफल की अवधारणा विकसित करने के लिए किसी गतिविधि का वर्णन करें । -5
Explain any activity to develop the concept of area in your classroom.
अथवा (OR)
बच्चों में शून्य की समझ एवं अवधारणा विकसित करने के लिए एक गतिविधि का वर्णन करें |
Explain an activity to develop understanding and concept of zero among children.
4. “लड़के एवं लड़कियों में गणित सीखने की एक-सी क्षमता होती है ।” इस कथन के सम्बन्ध में अपनी राय दीजिए । -5
“Boys and girls have equal ability to learn Mathematics.” Give your opinion regarding this statement.
अथवा (OR)
एनसीएफटीई ( NCFTE ) – 2009 के संदर्भ में प्राथमिक स्तर पर गणित सीखने के क्या उद्देश्य हैं ?
What are the objectives of learning Mathematics at the primary level in the context of NCFTE-2009 ?
5. क्या गणित सीखने में गलतियाँ भी उपयोगी होती हैं ?
Are mistakes also useful in learning Mathematics?
अथवा (OR)
‘समय का मापन साठमिक प्रणाली के आधार पर होता है।’ इसकी समझ बच्चों में आप कैसे विकसित करेंगे ?
“Time is measured on the basis of sexagesimal system.” How will you develop this understanding among children ?
खण्ड – ख / Section – B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किसी एक प्रश्न का उत्तर 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any one question in 200 to 250 words.
6. ‘गणित वह मार्ग है जिसके द्वारा बच्चों के मन या मस्तिष्क में तर्क करने की आदत स्थापित होती है ।’ कैसे आप इसे सिद्ध करेंगे ? -10
‘Mathematics is a way to settle in the mind or brain of children the habit of reasoning.’ How can you prove it?
7. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें : -2 × 5 = 10
(क) अमूर्तता या अमूर्त चिंतन
(ख) टैनग्राम
(ग) दृष्टिबोधात्मक संख्याएँ ।
Write short notes on any two of the following:
(a) Abstraction or Abstract thinking
(b) Tangram
(c) Perceptual numbers.
///////////
****************
+++++++++++++++++++++
गणित का शिक्षण शास्त्र -1 (प्राथमिक स्तर ) and previos Year Question
गणित का शिक्षण शास्त्र -1 (प्राथमिक स्तर ) Previous Year Question Paper
गणित का शिक्षण शास्त्र -1 (प्राथमिक स्तर ) Previous Year Question Paper pdf Download
Ganit Ka Shikshan Shastra -1 (Primary Level) Previous Year Question Paper
Ganit Ka Shikshan Shastra -1 (Primary Level) pdf
F-7 Previous Year Question Paper
Bihar D.El.Ed F-7 Previous Year Question Paper