VVI NOTES

www.vvinotes.in

S-2 संज्ञान सीखना और बाल विकास सिलेबस | Sangyan Seekhna Aur Bal Vikas Syllabus

संज्ञान सीखना और बाल विकास सिलेबस

Sangyan Seekhna Aur Bal Vikas Syllabus

 

टॉपिक बिहार डी.एल.एड सेकेण्ड ईयर सिलेबस 
कोर्स बिहार डी.एल.एड
ईयर सेकेण्ड ईयर
विषय कोड S-2
विषय का नाम संज्ञान सीखना और बाल विकास
SUBJECT NAME Sangyan Seekhna Aur Bal Vikas

 




 S2 संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस 

इकाई-1- बच्चों में संज्ञानात्मक एवं संप्रत्यय विकास

* संज्ञानात्मक विकास की समझ (बच्चों का संदर्भ)
* संज्ञानात्मक विकास और सीखना (जीन पियाजे के सिद्धांत का विशेष संदर्भ)
* संज्ञानात्मक विकास और बुद्धि की अवधारणा का ऐतिहासिक संदर्भ तथा समकालीन संदर्भ में बुद्धि की सैद्धांतिक समझ
* बच्चों में सम्प्रत्यय विकास :
* सम्बंधित मानसिक प्रक्रियाएँ एवं प्रभावित करने वाले कारक
* बूनर मॉडल एव अन्य सैद्धांतिक आधार
* कार्य-कारण की समझ का विकास

इकाई-2- बाल विकास एवं सीखना

* बाल विकास और सीखने में अंतर्सम्बंध : परिचयात्मक समझ, परिपक्वता और सीखना
* सीखने की योग्यता एवं निर्योग्यता (लर्निंग डिजेबिलिटी)
* सीखने का एवं सीखने के लिए आकलन

इकाई-3 – सीखने के व्यवहारवादी एवं सूचना प्रसंस्करण सिद्धांतों की समझ

> व्यवहारवाद के दृष्टिकोण से सीखने का आशय : अवधारणा एव आधारभूत मान्यताएँ
> अनुक्रिया अनुबंध सिद्धान्त (पावलव) का संदर्भ, विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ
> सक्रिय अनुबंध सिद्धान्त (स्किनर) का संदर्भ विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ
> सूचना प्रसंस्करण मॉडल के अनुसार सीखने की प्रक्रिया

इकाई -4 – बच्चों के विकास एवं सीखने में समाज की भूमिका
* सीखने और समाज में अंतर्सम्बंध
* सामाजिक अधिगम का सिद्धात (बैन्डूरा ) : प्रेक्षण व समाजीकरण द्वारा सीखना, शैक्षिक निहितार्थ
* सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धात (वायगोत्स्की) : प्रमुख मान्यताएँ, शैक्षिक निहितार्थ एवं समालोचना

इकाई-5- सीखने को प्रभावित करने वाले कारक
– सीखने के न्यूरोदैहिक (न्यूरो फिजियोलॉजिकल) आधार : मस्तिष्क की सरंचना एवं सीखने में इसकी भूमिका, सीखने के न्यूरोदैहिक सन्दर्भ में हुए शोध के शैक्षिक निहितार्थ
– सीखने में अभिप्रेरणा व अवधान (अटेन्शन) की भूमिका, प्रक्रिया एवं विविध स्वरूप
– सीखने-सिखाने में स्मृति (मेमोरी) की भूमिका एवं शैक्षिक निहितार्थ

 

 

डी.एल.एड.  सम्बन्धी न्यूज नोट्स pdf के लिए ग्रुप एवं चैनल  को ज्वाइन करे
 
डी.एल.एड  (व्हाट एप ग्रुप) 
टेलीग्राम (व्हाट एप ग्रुप)  Vvi Notes Telegram Group
CTET (व्हाट एप ग्रुप) 
ALL IN ONE- व्हाट एप चैनल 
Instagram Join https://www.instagram.com/sunilsir999/

 

बिहार डी. एल. एड. द्वितीय वर्ष पेपर S-1: समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा सिलेबस

 

BIHAR D.El.Ed. SYLLABUS PDF DOWNLOAD

 

Share This Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More To Explore

NCERT EVS CLASS 3 OBJECTIVE QUESTION - CTET
CTET NOTES

NCERT EVS CLASS 3 OBJECTIVE QUESTION – CTET

NCERT EVS CLASS 3 OBJECTIVE QUESTION – CTET CTET पेपर -1 में पर्यावरण विषय से 30 प्रश्न पूछे जाते है | जो अधिकांस NCERT EVS

BAL VIKASH OBJETIVE QUESTION ANSWER
CTET NOTES

CTET BAL VIKASH OBJETIVE QUESTION ANSWER

CTET BAL VIKASH OBJETIVE QUESTION ANSWER TOPIC BAL VIKASH OBJETIVE QUESTION ANSWER COURSE CTET PAPER 1+2 BAL VIKAS MARKS 30   सी.टी.ई.टी बाल विकास वस्तुनिष्ट

Scroll to Top