समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
Smkalin bhartiy samaj me shiksha Previous year question paper
टॉपिक | बिहार डी.एल.एड सेकेण्ड ईयर पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र |
कोर्स | बिहार डी.एल.एड |
ईयर | सेकेण्ड ईयर |
विषय कोड | S-1 |
विषय का नाम | समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा |
SUBJECT NAME | Smkalin bhartiy samaj me shiksha previous year question paper , |
VVI NOTES के इस पेज में बिहार डी.एल .एड सेकेण्ड इयर के पेपर S 1 समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा के पिछले साल के प्रश्न को शामिल किया गया है | जल्द ही इन प्रणों का उत्तर भी दिया जायेगा | और jankari के लिए ग्रुप से जुड़े |
समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा 2025 क्वेश्चन पेपर

परीक्षार्थियों के लिए निर्देश :
1. परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें ।
2. यह प्रश्न-पत्र दो खण्डों में हैं, खण्ड – ‘क’ एवं खण्ड- ‘ख’ ।
3. खण्ड – ‘क’ में विकल्प के साथ 6 लघु उत्तरीय प्रश्न दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक का उत्तर 75 से 100 शब्दों में देना है, प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है
4. खण्ड – ‘ख’ में कुल 5 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न है, जिनमें से किन्हीं 4 प्रश्न का उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में देना है, जिसके लिए 10 अंक निर्धारित हैं
5. किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है ।
लघु उत्तरीय प्रश्न
Short Answer Type Questions
(1) समान विद्यालय प्रणाली से आप क्या समझते हैं ? स्पष्ट करें । –5
What do you mean by Common School System ? Clarify.
अथवा / OR
“समावेशीकरण” से आप क्या समझते हैं ? वर्णन करें ।
What do you understand by “Inclusion” ? Describe.
2. भारतीय शैक्षिक व्यवस्था पर वैश्वीकरण का क्या प्रभाव पड़ा है ? व्याख्या करें । -5
What is the impact of Globalization on Indian education system ? Explain.
अथवा / OR
‘सामाजिक न्याय’ की अवधारणा स्पष्ट कीजिए ।
Explain the concept of ‘Social Justice’.
3. ‘समग्र शिक्षा अभियान’ के अन्तर्गत सार्वत्रीकरण हेतु किस प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं ? व्याख्या करें ।-5
For universalization what types of efforts are being made under ‘Samagra Shiksha Abhiyan’ ? Explain.
अथवा / OR
समाज विद्यालय से अनेक प्रकार के कार्य करने की अपेक्षा रखता है । इनमें से किन्हीं तीन कार्यों का उल्लेख करें ।
Society expects to do a variety of tasks from schools. Describe any three tasks of them.
4. वंचित वर्ग से आप क्या समझते हैं ? इस वर्ग के अन्तर्गत कौन से लोगों को रखा गया है ? -5
What do you understand by deprived class? What kind of people are included in this class?
अथवा / OR
सामाजिक असमानता से आपका क्या अभिप्राय है ? स्पष्ट करें
What do you mean by social inequality? Clarify.
5. भारतीय संविधान में शिक्षा से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों का उल्लेख करें । -5
Describe the constitutional provisions related to education in the Constitution of India.
अथवा / OR
शैक्षिक नवाचार’ के उद्देश्य एवं महत्व का उल्लेख करें ।
Mention the objectives and importance of ‘Educational Innovation’.
(6) भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में सामाजिक न्याय के नीति-निदेशक सिद्धान्तों का उल्लेख है ? अनुच्छेद का उल्लेख करते हुए व्याख्या करें । -5
In which article of the Constitution of India are the Directive Principles of Social Justice described ? Write down the article and explain.
अथवा / OR
वर्तमान में विद्यालय के शिक्षकों से संबंधित कौन से मुद्दे प्रमुख हैं ? उनका संक्षेप में वर्णन करें ।
What are the major issues related to school teachers at present ? Explain them briefly.
खण्ड – ख / Section – B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any four questions in approximately 200 to 250 words each.
7. विद्यालय में पढ़ने वाले विभिन्न धर्मों के विद्यार्थियों के मध्य धार्मिक सद्भाव / सौहार्द बनाए रखने के लिए आप कौन सी शैक्षणिक गतिविधियों को अपनाने चाहेंगे ? -10
What educational strategies would you like to adopt for maintaining religious goodwill/ harmony among the students of different religions studing in school?
(8) क्या समुदाय से कटकर किसी विद्यालय का अस्तित्व सुरक्षित रह सकता है ? इस संदर्भ में अपना तर्कपूर्ण अभिमत प्रस्तुत करें। -10
Can any school, by being separated from the community keep its existence secured ? Give your logical opinion in this reference.
(9) शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के सफलता पूर्वक क्रियान्वित होने में सामाजिक- आर्थिक संरचना किस प्रकार से बाधक है ? एक शिक्षक के रूप में आप उसका समाधान कैसे करेंगे ? – 10
How is the socio-economic structure a hurdle to successful implementation of the Right to Education Act-2009 ? How will you find its solution as a teacher ?
(10) वर्तमान में प्रचलित शैक्षिक नीतियों की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डालिए । -10
Throw light in detail on the achievements of educational policies currently in trend.
(11) निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें : 2 × 5 = 10
(क) शिक्षा का सार्वभौमीकरण
(ख) अनिवार्य एवं निःशुल्क शिक्षा
(ग) सामाजिक न्याय ।
Write short notes on any two of the following:
(a) Universalization of education
(b) Compulsory and free education
(c) Social justice.
******* ****** *** * **** ***** *** **** **
डी.एल.एड. सम्बन्धी न्यूज नोट्स pdf के लिए ग्रुप एवं चैनल को ज्वाइन करे | |
डी.एल.एड | ![]() |
टेलीग्राम | ![]() |
CTET | ![]() |
ALL IN ONE- व्हाट एप चैनल | ![]() |
Instagram Join | ![]() |
बिहार डी. एल. एड. द्वितीय वर्ष पेपर S-1 समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
BIHAR D.El.Ed. SYLLABUS PDF DOWNLOAD
- समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र
- Smkalin bhartiy samaj me shiksha previous year question paper
- smkalin bhartiy samaj me shiksha previous year question paper pdf