VVI NOTES

www.vvinotes.in

VBSPU B.Ed 1st SEMESTER SYLLABUS IN HINDI 

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय बी.एड. प्रथम सेमेस्टर सिलेबस

VBSPU B.Ed 1st SEMESTER SYLLABUS IN HINDI 

 

TOPIC वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर सिलेबस एवं उनके नोट्स
विषय (1) बाल्यावस्था एवं विकास 

(2)  समकालीन भारत एवं शिक्षा 

(3) अधिगम करता का मनोविज्ञान अधिगम एवं शिक्षक

(4) अधिगम का मूल्यांकन

सेमेस्टर प्रथम सेमेस्टर
वेबसाइट  https://www.vbspu.ac.in/hi
lnfo इस पेज में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर  के सभी (चार  पेपर) के सिलेबस एवं उसके नोट्स दिया गया है |



(I) बाल्यावस्था एवं विकास  सिलेबस

विषय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर बाल्यावस्था एवं विकास सिलेबस
विषय Childhood and growing up
पेपर कोड  101 
विश्वविद्यालय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय 
सेमेस्टर प्रथम सेमेस्टर
lnfo यहा  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर  के पेपर – 1 बाल्यावस्था एवं विकास के सिलेबस दिया गया है जल्द ही इसका नोट्स दिया जायेगा |

Unit-I:
Growth and Development: Meaning, principles and needs & its importance for child, stages of development and its characteristics, Role of teacher in facilitator of growth and development of child.

Dimensions of Individual Development: Physical, social, emotional, moral, cognitive & language development and their implication of Piaget’s, Erikson, Kohelberg & Vygotsky.

The Effect of Different Agencies on Development of a Child: Home, School, Neighbourhood & Community, Interface between Home, Community and School.

Unit-II:
Understanding Process of Dynamic Social Maturity: Challenges to peace by increasing stress, conflicts, crimes, terrorism, violence and war resulting in poor quality of life. How do group and social conflicts influence school system and nurture a culture of peace.

Educational and Social Change: Meanings, Aims and Challenges of Education in promoting the desire for social change.

Equilizing Education Opportunities: Constitutional provisions, Role of school & Community. How do increase the education opportunity at primary and secondary level.

Unit-III:
Emergence of ‘Person’ and ‘Identity’- Understanding ‘Identity Formation’. Emergence of multiple identities in the formation of a person placed in various social and institutional contexts: the need for inner coherence; managing conflicting identities-

• Determinants of identity formation in individuals and groups: Social categories, such as caste, class, gender, religion, language and age.

The influence of poor group to media messages, technology and globalization on Identity formation.

Unit-IV
Education and Democracy: Constitutional provision for education, Nationalism and Education for national integration and International understanding. Modernization and Urbanization, need and measures to address them.
Transacational Strategies: The course will be transacted mainly through interactive classroom lectures followed by discussions, quizzes and assignments based on specially precribed field visits and observation.




इकाई-I
वृद्धि और विकास (Growth and Development)
अर्थ, सिद्धांत और आवश्यकताएँ तथा बच्चे के लिए इसका महत्व।

विकास के चरण और उनकी विशेषताएँ।

बच्चे के वृद्धि और विकास के सुविधाकर्ता (फैसिलिटेटर) के रूप में शिक्षक की भूमिका।

व्यक्तिगत विकास के आयाम (Dimensions of Individual Development)
शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक, नैतिक, संज्ञानात्मक और भाषाई विकास।

पियाजे, एरिक्सन, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की के सिद्धांतों का इन पर निहितार्थ (इंप्लीकेशन)।

बच्चे के विकास पर विभिन्न एजेंसियों का प्रभाव (The Effect of Different Agencies on Development of a Child)
घर, स्कूल, पड़ोस और समुदाय।

घर, समुदाय और स्कूल के बीच अंतराफलक (इंटरफ़ेस)।

इकाई-II
गतिशील सामाजिक परिपक्वता की प्रक्रिया को समझना (Understanding Process of Dynamic Social Maturity)
बढ़ते तनाव, संघर्ष, अपराधों, आतंकवाद, हिंसा और युद्ध के कारण शांति के लिए चुनौतियाँ, जिसके परिणामस्वरूप जीवन की गुणवत्ता में गिरावट आती है।

समूह और सामाजिक संघर्ष किस प्रकार स्कूल प्रणाली को प्रभावित करते हैं और शांति की संस्कृति को पोषित करते हैं।

शैक्षिक और सामाजिक परिवर्तन (Educational and Social Change)
सामाजिक परिवर्तन की इच्छा को बढ़ावा देने में शिक्षा का अर्थ, उद्देश्य और चुनौतियाँ।

शैक्षिक अवसरों को समान बनाना (Equilizing Education Opportunities)
संवैधानिक प्रावधान।

स्कूल और समुदाय की भूमिका।

प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षा के अवसर कैसे बढ़ाए जाएँ।

इकाई-III
‘व्यक्ति’ और ‘पहचान’ का उदय – ‘पहचान निर्माण’ को समझना (Emergence of ‘Person’ and ‘Identity’- Understanding ‘Identity Formation’)
विभिन्न सामाजिक और संस्थागत संदर्भों में रखे गए व्यक्ति के निर्माण में बहुआयामी पहचानों का उदय: आंतरिक संगति (इनर कोहरेंस) की आवश्यकता; आपसी विरोधी पहचानों का प्रबंधन।

व्यक्तियों और समूहों में पहचान निर्माण के निर्धारक: सामाजिक श्रेणियाँ, जैसे कि जाति, वर्ग, लिंग, धर्म, भाषा और आयु।

पहचान निर्माण पर सहकर्मी समूह (पीयर ग्रुप) से लेकर मीडिया संदेशों, प्रौद्योगिकी और वैश्वीकरण का प्रभाव।

इकाई-IV
शिक्षा और लोकतंत्र (Education and Democracy)
शिक्षा के लिए संवैधानिक प्रावधान।

राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय एकीकरण और अंतर्राष्ट्रीय समझ के लिए शिक्षा।

आधुनिकीकरण और शहरीकरण, उनकी आवश्यकता और उन्हें संबोधित करने के उपाय।

लेनदेन संबंधी रणनीतियाँ (Transactional Strategies)
यह कोर्स मुख्य रूप से इंटरैक्टिव क्लासरूम व्याख्यान (लेक्चर) के माध्यम से संचालित किया जाएगा जिसके बाद विशेष रूप से निर्धारित क्षेत्र दौरों (फील्ड विजिट) और अवलोकन पर आधारित चर्चाएँ, प्रश्नोत्तरी (क्विज़) और असाइनमेंट होंगे।




(II) समकालीन भारत एवं शिक्षा सिलेबस

विषय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर समकालीन भारत एवं शिक्षा सिलेबस ,
विषय Contemporary India and Education
पेपर  102
विश्वविद्यालय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय 
सेमेस्टर प्रथम सेमेस्टर
lnfo यहा  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर  के पेपर – 2 समकालीन भारत एवं शिक्षा दिया गया है |

UNIT-1: Normative Vision of Indian Education

• Normative orientation of Indian education: A historical enquiry.
• Constitutional provisions on education that reflect National ideals: Democracy, equality, liberty, secularism and social justice. India as an evolving Nation, state; vision, nature and salient features-Democratic and Secular polity, Federal structure: Implications for educational system.
• Aims and purposes of education drawn from the normative vision.

UNIT-2: Vision of Education: Four Indian Thinkers

• Rabindranath Tagore : Liberationist pedagogy.
• M.K. Gandhi : Basic education or education for self-sufficiency.
• Aurobindo Ghosh : Integral Education.
• J.Krishnamurti : Education for individual and social transformation.

UNIT-3: Contemporary Indian Schooling: Concerns and Issues

• Universalisation of School Education, Right to Education and Universal Access:

(i) Issues of (a) Universal enrollment (b) Universal retention (c) Universal success. (ii) Issues of quality and equity. The above to be discussed with specific reference to physical, economic, social and cultural access, particularly to girl, child and weaker sections as well as differently-abled children.

• Equality of Educational Opportunity:
(i) Meaning of equality and constitutional provisions.
(ii) Prevailing nature and forms of inequality, including dominant and minor groups and related issues.

Inequality in schooling: Public-private schools, rural-urban schools, single teachers’ schools and many other forms of inequalities in school systems and the processes leading to disparities.

(iii) Differential quality in schooling: Variations in school quality.

• Idea of ‘common school’ system.

• Right to Education Bill and its provisions.

UNIT-4
• Education for National Development: Education Commission (1964-66).
• Emerging trends in the interface between :
(i) political process and education;
(ii) economic developments and education; and
(iii) socio-cultural changes and education.

Transactional Strategies: The course will be transacted through seminars, workshops and presentations made by individuals and groups on specific themes highlighting the problems of inequality and discriminations in the society.




यूनिट-1: भारतीय शिक्षा का मानक (नॉर्मेटिव) दृष्टिकोण

  • भारतीय शिक्षा का मानक उन्मुखीकरण: एक ऐतिहासिक जाँच।

  • शिक्षा पर संवैधानिक प्रावधान जो राष्ट्रीय आदर्शों को दर्शाते हैं: लोकतंत्र, समानता, स्वतंत्रता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय। भारत एक विकसित होते हुए राष्ट्र, राज्य के रूप में; दृष्टिकोण, प्रकृति और मुख्य विशेषताएँ – लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष शासन प्रणाली, संघीय ढाँचा: शैक्षिक प्रणाली के लिए निहितार्थ।

  • मानक दृष्टिकोण से प्राप्त शिक्षा के लक्ष्य और उद्देश्य।

यूनिट-2: शिक्षा का दृष्टिकोण: चार भारतीय विचारक

  • रवीन्द्रनाथ टैगोर: मुक्तिवादी शिक्षाशास्त्र (Liberationist Pedagogy)।

  • एम.के. गाँधी: बुनियादी शिक्षा या आत्मनिर्भरता के लिए शिक्षा।

  • अरबिंदो घोष: समग्र शिक्षा (Integral Education)।

  • जे. कृष्णमूर्ति: व्यक्तिगत और सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा।

यूनिट-3: समकालीन भारतीय स्कूली शिक्षा: चिंताएँ और मुद्दे

  • स्कूली शिक्षा का सार्वभौमीकरण, शिक्षा का अधिकार और सार्वभौमिक पहुँच:

    • (i) मुद्दे: (क) सार्वभौमिक नामांकन (Universal Enrollment) (ख) सार्वभौमिक प्रतिधारण (Universal Retention) (ग) सार्वभौमिक सफलता (Universal Success)।

    • (ii) गुणवत्ता और समानता (Equity) के मुद्दे। उपर्युक्त की चर्चा विशेष रूप से बालिका, कमज़ोर वर्गों के साथ-साथ भिन्न-रूप से-सक्षम (दिव्यांग) बच्चों के लिए शारीरिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहुँच के संदर्भ में की जाएगी।

  • शैक्षिक अवसर की समानता:

    • (i) समानता का अर्थ और संवैधानिक प्रावधान।

    • (ii) प्रचलित प्रकृति और असमानता के रूप, जिसमें प्रमुख (dominant) और अल्पसंख्यक (minor) समूह और संबंधित मुद्दे शामिल हैं।

    • स्कूली शिक्षा में असमानता: सरकारी-निजी स्कूल, ग्रामीण-शहरी स्कूल, एकल-शिक्षक स्कूल और स्कूली प्रणालियों में असमानता के कई अन्य रूप तथा असमानता को जन्म देने वाली प्रक्रियाएँ।

    • (iii) स्कूली शिक्षा में विभेदक गुणवत्ता (Differential Quality): स्कूल की गुणवत्ता में भिन्नताएँ।

  • ‘सामान्य स्कूल’ प्रणाली का विचार।

  • शिक्षा का अधिकार विधेयक (Right to Education Bill) और इसके प्रावधान।

यूनिट-4

  • राष्ट्रीय विकास के लिए शिक्षा: शिक्षा आयोग (1964-66)।

  • निम्नलिखित के बीच अंतराफलक (Interface) में उभरते रुझान:

    • (i) राजनीतिक प्रक्रिया और शिक्षा;

    • (ii) आर्थिक विकास और शिक्षा; और

    • (iii) सामाजिक-सांस्कृतिक परिवर्तन और शिक्षा।

संव्यवहारात्मक रणनीतियाँ (Transactional Strategies)

  • यह पाठ्यक्रम गोष्ठियों (Seminars), कार्यशालाओं (Workshops) और विशिष्ट विषयों पर व्यक्तियों और समूहों द्वारा प्रस्तुतियों के माध्यम से संचालित किया जाएगा, जो समाज में असमानता और भेदभाव की समस्याओं पर प्रकाश डालेंगे।




(III) अधिगम कर्ता का मनोविज्ञान अधिगम एवं शिक्षण सिलेबस 

विषय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय  बी.एड प्रथम सेमेस्टर अधिगम कर्ता का मनोविज्ञान अधिगम एवं शिक्षण  
विषय Psychology Of Learner Learning & Teaching
पेपर  103 
विश्वविद्यालय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय बी.एड प्रथम सेमेस्टर 
सेमेस्टर प्रथम सेमेस्टर
lnfo यहा  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय बी.एड प्रथम सेमेस्टर  के पेपर – 1 बाल्यावस्था एवं विकास नोट्स दिया गया है |

Unit-1

* Concept of learning and teaching-Meaning, scope, need and importance.

* Variables in the teaching process-The learning tasks (Instructional objectives), Learner behaviour (Entry behaviour, Learning style), Teacher behaviour (Competence, Expectation, Personality and Teaching style).

* Learning theories -Trial & error, conditioning (classical and operant) and social learning, cognitive (insightfull learning and information processing model).

* Role of learner in learning situations.

* Role of teacher in teaching learning situation-Transmitter of knowledge, model, facilitator, negotiator, co-learner.

Unit-2
DEVELOPMENTAND LEARNING:
Meaning and principles of development, relationship between development and learning.
Dimension of individual development: physical, cognitive, language, affective, social and moral, their interrelationships and implications for teachers relevent ideas of Piaget, Erikson and Kohelberg).

Stages of development: development task with focus on processes growth and development across various stages from infancy to post-adolescence (special emphasis on concerns of adolescence. Meaning of ‘cognition’ and its role in learning. Socio-cultural factors influencing cognition and learning. Facilitating 316
holistic development (for self and society).
Mental process of learning:

Unit-3
Thinking process- Concept and tools.
Types of thinking-Divergent, convergent, critical, reflective and lateral thinking.

Mental process:
Memory-Concept, types of strategies to develop memory.
Forgetting-Nature, causes, factors and strategies to minimize forgetting. Imagination-Meaning, types and educational implications.

Unit-4
INDIVIDUAL DIFFERENCE AMONG LEARNERS

• Dimensions of differences in psychological attributes – Cognitive abilities, interest, aptitude, creativity, personality, values.
• Understanding learner’s from multiple intelligences perspective with a focus on gardener’s theory of multiple intelligences, Implications for teaching-learning in the light of changing concept of intelligence, including emotional intelligence.
• Differences in learners based on predominant ‘learning styles’.
• Differences in learners based on socio-cultural contexts:
Impact of home languages of learners’ and language of instruction, impact of differential ‘cultural capital’ of learners.

Understanding differences based on a range of cognitive abilities : learning difficulties, slow learners and dyslexics, intellectual deficiency, intellectual giftedness. Implications for catering to individual variations in view of ‘difference’ rather than ‘deficit’ persepective.

Transactional Strategies: The course will be handled mainly through case presentation, readings specially prescribed on various learning paradigms, observations of classroom teaching-learning processes at the school levels and interactive sessions with experts and subject teachers invited from the schools.




यूनिट-1: अधिगम और शिक्षण की अवधारणा

  • अधिगम (Learning) और शिक्षण (Teaching) की अवधारणा: अर्थ, दायरा (Scope), आवश्यकता और महत्व।

  • शिक्षण प्रक्रिया में चर (Variables): अधिगम कार्य (अनुदेशात्मक उद्देश्य), शिक्षार्थी व्यवहार (प्रवेश व्यवहार, अधिगम शैली), शिक्षक व्यवहार (क्षमता, अपेक्षा, व्यक्तित्व और शिक्षण शैली)।

  • अधिगम के सिद्धांत (Learning theories): प्रयास एवं त्रुटि (Trial & error), अनुबंधन (Conditioning) – शास्त्रीय (Classical) और क्रिया-प्रसूत (Operant) – और सामाजिक अधिगम, संज्ञानात्मक (Cognitive) – अंतर्दृष्टि अधिगम (Insightful learning) और सूचना प्रसंस्करण मॉडल (Information Processing Model)।

  • अधिगम की स्थितियों में शिक्षार्थी की भूमिका।

  • शिक्षण-अधिगम की स्थिति में शिक्षक की भूमिका: ज्ञान का संप्रेषक (Transmitter of knowledge), मॉडल, सुगमकर्ता (Facilitator), वार्ताकार/समझौताकर्ता (Negotiator), सह-शिक्षार्थी (Co-learner)।

यूनिट-2: विकास और अधिगम

  • विकास (Development) का अर्थ और सिद्धांत, विकास और अधिगम के बीच संबंध।

  • व्यक्तिगत विकास के आयाम: शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषाई, भावात्मक (Affective), सामाजिक और नैतिक; उनके अंतर्संबंध और शिक्षकों के लिए निहितार्थ (पियाजे, एरिकसन और कोहलबर्ग के प्रासंगिक विचारों सहित)।

  • विकास के चरण: शैशवावस्था से उत्तर-किशोरावस्था तक विभिन्न चरणों में वृद्धि और विकास की प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकासात्मक कार्य (Developmental Task) (किशोरावस्था की चिंताओं पर विशेष जोर)।

  • ‘संज्ञान’ (Cognition) का अर्थ और अधिगम में इसकी भूमिका।

  • संज्ञान और अधिगम को प्रभावित करने वाले सामाजिक-सांस्कृतिक कारक।

  • समग्र विकास (Holistic development) को सुगम बनाना (स्वयं और समाज के लिए)।

  • अधिगम की मानसिक प्रक्रियाएँ।

यूनिट-3: मानसिक प्रक्रियाएँ

  • चिंतन प्रक्रिया (Thinking process): अवधारणा और उपकरण।

  • चिंतन के प्रकार: अपसारी (Divergent), अभिसारी (Convergent), आलोचनात्मक (Critical), चिंतनशील (Reflective) और पार्श्व चिंतन (Lateral thinking)।

  • मानसिक प्रक्रियाएँ:

    • स्मृति (Memory): अवधारणा, प्रकार और स्मृति विकसित करने की रणनीतियाँ।

    • विस्मरण (Forgetting): प्रकृति, कारण, कारक और विस्मरण को कम करने की रणनीतियाँ।

    • कल्पना (Imagination): अर्थ, प्रकार और शैक्षिक निहितार्थ।

यूनिट-4: शिक्षार्थियों में व्यक्तिगत विभिन्नताएँ

  • मनोवैज्ञानिक विशेषताओं में अंतर के आयाम: संज्ञानात्मक क्षमताएँ, रुचि, योग्यता (Aptitude), रचनात्मकता (Creativity), व्यक्तित्व, मूल्य।

  • बहु-बुद्धि (Multiple Intelligences) के परिप्रेक्ष्य से शिक्षार्थियों को समझना, जिसमें गार्डनर के बहु-बुद्धि सिद्धांत पर ध्यान केंद्रित किया गया है। बदलते हुए बुद्धि के संप्रत्यय (जिसमें भावनात्मक बुद्धिमत्ता/Emotional Intelligence शामिल है) के प्रकाश में शिक्षण-अधिगम के लिए निहितार्थ।

  • प्रमुख ‘अधिगम शैलियों’ के आधार पर शिक्षार्थियों में अंतर।

  • सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों के आधार पर शिक्षार्थियों में अंतर:

    • शिक्षार्थियों की घरेलू भाषाओं और निर्देश की भाषा का प्रभाव।

    • शिक्षार्थियों की विभेदक ‘सांस्कृतिक पूंजी’ (Cultural Capital) का प्रभाव।

  • संज्ञानात्मक क्षमताओं की एक श्रृंखला के आधार पर अंतर को समझना: अधिगम में कठिनाइयाँ (Learning Difficulties), धीमी गति से सीखने वाले (Slow Learners) और डिस्लेक्सिक (Dyslexics), बौद्धिक कमी (Intellectual Deficiency), बौद्धिक मेधा (Intellectual Giftedness)।

  • ‘कमी’ (Deficit) के बजाय ‘अंतर’ (Difference) के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए व्यक्तिगत विभिन्नताओं को पूरा करने के निहितार्थ।

संव्यवहारात्मक रणनीतियाँ (Transactional Strategies)

  • यह पाठ्यक्रम मुख्य रूप से केस प्रस्तुति (Case Presentation), विभिन्न अधिगम प्रतिमानों पर विशेष रूप से निर्धारित पठन सामग्री (Readings), स्कूल स्तरों पर कक्षा शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं का अवलोकन, और स्कूलों से आमंत्रित विशेषज्ञों तथा विषय शिक्षकों के साथ संवादात्मक सत्रों (Interactive Sessions) के माध्यम से संचालित किया जाएगा।




(IV) अधिगम का मूल्यांकन सिलेबस

विषय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय बी.एड प्रथम सेमेस्टर के पेपर – 4 अधिगम का मूल्यांकन सिलेबस
विषय Assessment for Learning
पेपर  104
विश्वविद्यालय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय 
सेमेस्टर प्रथम सेमेस्टर
lnfo यहा  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय बी.एड प्रथम सेमेस्टर के पेपर – 4  अधिगम का मूल्यांकन का सिलेबस और नोट्स  दिया गया है |

Unit-I :-
Concept of Assessment: Testing and Evaluation.
• Scales of Assessment: Nominal, Ordinal, Interval and Ratio Scale.
• Discrete and continuous variables.
• Criterian and Norm reference test.
• Qualities of a Test: Reliability, Validity and Norm.

Unit-II:

Achievement Test: Construction of a Standardized achievement test.

• Assessment of Intelligence: Concept of Intelligence, Binnet test, concept of I.Q.
• Individual and group test of Intelligence. Test administration and scoring.
• Assessment of Personality Interview, self report, Inventories, Rating Scale, projective technique.

Unit-III :
New Trends in Evaluation viz, Grading, Semester System, Continuous Internal. Assessment; Question Bank & Use of Computers and Evaluations.
• Examination Reform Efforts :
• Secondry Education Commission (1952-53).
• Kothari Commission (1964-66).
• National Policy on Education (1986) and Programme of Action (1992).
• National Curriculum Framework (2005) developed for school education. National Focus Group Position Paper on Examination Reform.
(Discussion should cover analysis of recommendations, implemen-tations and the emerging concerns).

Unit-IV
Educational Statistics : Measurement of Central tendency from grouped and ungrouped data uses statistics.
• Measures of Variability: Range, Quartile deviation, Standard deviation. Interpretating Measurement. Characteristic of Normal Probability Curve.
• Percentile and percentiles ranks.
• Rank Correlation and its Significance in Education.
• Standard Scores-Z. Scores, T. Scores, Stanine. Scores.

Transactional Strategies: The course will be developed in a workshop mode which will focus on acquainting the student-teachers to various evaluation tools, writing of test items and interpretation of test scores in various educational contexts for judging the effectiveness of learning outcomes.




यूनिट-I: मूल्यांकन की अवधारणाएँ

  • मूल्यांकन की अवधारणा: परीक्षण (Testing) और मापन (Measurement)।

  • मूल्यांकन के पैमाने (Scales of Assessment): नामिक (Nominal), क्रमसूचक (Ordinal), अंतराल (Interval) और अनुपात (Ratio) पैमाना।

  • असतत (Discrete) और सतत (Continuous) चर।

  • मानदंड-संदर्भित (Criterion-referenced) और मानक-संदर्भित (Norm-referenced) परीक्षण।

  • एक परीक्षण के गुण (Qualities of a Test): विश्वसनीयता (Reliability), वैधता (Validity) और मानक (Norm)।

यूनिट-II: मानकीकृत परीक्षण और व्यक्तित्व/बुद्धि का मापन

  • उपलब्धि परीक्षण (Achievement Test): एक मानकीकृत उपलब्धि परीक्षण का निर्माण।

  • बुद्धि का मूल्यांकन (Assessment of Intelligence): बुद्धि की अवधारणा, बिनेट परीक्षण, बुद्धिलब्धि (I.Q.) की अवधारणा।

  • बुद्धि के व्यक्तिगत और सामूहिक परीक्षण। परीक्षण प्रशासन और स्कोरिंग।

  • व्यक्तित्व का मूल्यांकन (Assessment of Personality): साक्षात्कार (Interview), स्व-रिपोर्ट (Self-report), इन्वेंटरी (Inventories), निर्धारण पैमाना (Rating Scale), प्रक्षेपी तकनीक (Projective Technique)।

यूनिट-III: मूल्यांकन में नए रुझान और परीक्षा सुधार

  • मूल्यांकन में नए रुझान: ग्रेडिंग (Grading), सेमेस्टर प्रणाली (Semester System), सतत आंतरिक मूल्यांकन (Continuous Internal Assessment); प्रश्न बैंक (Question Bank) और कंप्यूटर का उपयोग एवं मूल्यांकन।

  • परीक्षा सुधार के प्रयास:

    • माध्यमिक शिक्षा आयोग (1952-53)।

    • कोठारी आयोग (1964-66)।

    • राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) और कार्य योजना (1992)।

    • राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (2005) जो स्कूली शिक्षा के लिए विकसित की गई। परीक्षा सुधार पर राष्ट्रीय फोकस समूह स्थिति पत्र (National Focus Group Position Paper on Examination Reform)। (चर्चा में सिफारिशों का विश्लेषण, कार्यान्वयन और उभरती हुई चिंताओं को शामिल किया जाना चाहिए)।

यूनिट-IV: शैक्षिक सांख्यिकी

  • शैक्षिक सांख्यिकी: वर्गीकृत (Grouped) और अवर्गीकृत (Ungrouped) डेटा से केंद्रीय प्रवृत्ति के माप और सांख्यिकी के उपयोग।

  • प्रसरणशीलता के माप (Measures of Variability): सीमा/विस्तार (Range), चतुर्थांश विचलन (Quartile Deviation), मानक विचलन (Standard Deviation)। मापन की व्याख्या करना।

  • सामान्य संभाव्यता वक्र (Normal Probability Curve) की विशेषताएँ।

  • शतांश (Percentile) और शतांश रैंक (Percentile Ranks)।

  • कोटि सहसंबंध (Rank Correlation) और शिक्षा में इसका महत्व।

  • मानक स्कोर (Standard Scores): Z स्कोर, T स्कोर, स्टैनाइन (Stanine) स्कोर।

संव्यवहारात्मक रणनीतियाँ (Transactional Strategies)

  • यह पाठ्यक्रम कार्यशाला (Workshop) मोड में विकसित किया जाएगा, जो छात्र-शिक्षकों को विभिन्न मूल्यांकन उपकरणों से परिचित कराने, परीक्षण मदों (Test Items) को लिखने और विभिन्न शैक्षिक संदर्भों में अधिगम परिणामों की प्रभावशीलता को जाँचने के लिए परीक्षण स्कोर की व्याख्या करने पर केंद्रित होगा।




VBSPU B.Ed 1st SEMESTER ALL PAPER SYLAABUS AND NOTES — VVI NOTES.IN के इस पेज में VBSPU B.Ed 1ST SEMESTER ALL PAPER SYLAABUS & NOTES शामील किया गया है | इसमे  फर्स्ट सेमेस्टर के पेपर -1 बाल्यावस्था एवं विकास सिलेबस एवं नोट्स , पेपर -2 समकालीन भारत एवं शिक्षा सिलेबस एवं नोट्स, पेपर -3 अधिगम करता का मनोविज्ञान अधिगम एवं शिक्षक सिलेबस एवं नोट्स , पेपर -4 अधिगम का मूल्यांकन सिलेबस एवं नोट्स , शामील किया गया है |

Share This Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More To Explore

BIHAR DELED QUESTION PAPER
Question Paper

Bihar D.El.Ed Previous Year Question Paper pdf

Bihar D.El.Ed Previous Year Question Paper pdf   Course Bihar D.El.Ed. First Year Full Marks Second Year Full Marks 1st +2nd Year total Marks Pass

Scroll to Top