Jean Piaget Theory | Piaget Cognitive Development Theory for CTET
| TOPIC | CTET | जीन पियाजे सिद्धांत | संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत |जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरण |
| EXAM | CTET 2026 |
| EXAM DATE | 8 FEBRUARY 2026 |
VVI NOTES के इस पेज में CTET वाल विकास में आनेवाले जीन पियाजे के जीवनी एवं सिधांत से ONE LINNER एवं MCQ दिए गये है , जो किसी न किसी परीक्षा में पूछे गये है साथ ही कुछ नये प्रश्न जोड़े गये है जिसे परीक्षा आने की सम्भावना है |
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जीन पियाजे सिद्धांत ONE LINNER FOR CTET
- पियाजे ने बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को चरणों में बाँटा।
- विकास आयु-आधारित चार चरणों में होता है।
- बच्चा सीखने के लिए सक्रिय अन्वेषक (Active Learner) होता है।
- ज्ञान निर्मित (Constructed) होता है, न कि प्राप्त।
- बच्चे दुनिया को समझने के लिए स्कीमा (Schemas) बनाते हैं।
- नया ज्ञान मिलने पर बच्चा अभिग्रहण (Assimilation) करता है।
- कठिन या नया अनुभव मिलने पर अनुकूलन (Accommodation) करता है।
- सीखना संतुलन (Equilibration) की प्रक्रिया से चलता है।
- 0–2 वर्ष: संवेदी-गति चरण – बच्चा इंद्रियों से सीखता है।
- 2–7 वर्ष: पूर्व-संचालन चरण – प्रतीकात्मक सोच विकसित होती है।
- पूर्व-संचालन में बच्चा केन्द्रण (Centration) और स्वकेन्द्रीयता (Egocentrism) दिखाता है।
- 7–11 वर्ष: ठोस-संचालन चरण – तर्क शक्ति ठोस वस्तुओं पर विकसित होती है।
- ठोस-संचालन में बच्चा संरक्षण (Conservation) समझने लगता है।
- 11+ वर्ष: औपचारिक-संचालन चरण – अमूर्त और तार्किक सोच विकसित होती है।
- पियाजे के अनुसार सीखना विकास के बाद होता है, पहले नहीं।
- पियाजे का सिद्धांत कंस्ट्रक्टिविज़्म (निर्माणवादी दृष्टिकोण) पर आधारित है।
- शिक्षण में बच्चों को अन्वेषण और गतिविधियाँ दी जानी चाहिए।
- गलतियाँ सीखने का स्वाभाविक हिस्सा हैं (पियाजे)।
- प्रत्येक बच्चा अपनी गति से संज्ञानात्मक विकास करता है।
- पियाजे मानते थे कि शिक्षक का कार्य मार्गदर्शक का होता है, न कि सूचना देने वाले का।
- पियाजे के अनुसार बच्चा दुनिया को अपनी सोच से समझता है।
- विकास क्रमबद्ध (Sequential) और अपरिवर्तनीय (Invariant) होता है।
- सभी बच्चे एक ही क्रम में चरणों से गुजरते हैं।
- सीखना बच्चे की मानसिक परिपक्वता पर निर्भर करता है।
- स्कीमा बच्चे की मानसिक संरचना का आधार है।
- बच्चा अनुभव से स्कीमा बदलता और बढ़ाता है।
- सीखना सक्रिय भागीदारी से होता है।
- पियाजे का सिद्धांत विकासवादी मनोविज्ञान का आधार है।
- छोटे बच्चे कल्पनाशील सोच का उपयोग करते हैं।
- छोटे बच्चों में संरक्षण की अवधारणा विकसित नहीं होती।
- पूर्व-संचालन में बच्चा एक ही पहलू पर ध्यान देता है (centration)।
- ठोस-संचालन में बच्चा वर्गीकरण और क्रमबद्धता समझता है।
- औपचारिक-संचालन में बच्चा काल्पनिक और तार्किक सोचता है।
- औपचारिक चरण में बच्चा समस्या-समाधान बेहतर करता है।
- शिक्षण में बच्चे की तैयारी के स्तर का ध्यान रखना चाहिए।
- पियाजे ने बच्चों को “छोटे वैज्ञानिक” कहा।
- बच्चा प्रयोग करके सीखता है।
- भाषा सोच के विकास का परिणाम है (पियाजे)।
- बच्चा गलतियाँ इसलिए करता है क्योंकि उसकी सोच विकसित हो रही होती है।
- पियाजे के अनुसार सीखने में अनुभव और परिपक्वता दोनों आवश्यक हैं।
- शिशु वस्तुओं को इंद्रियों और क्रियाओं से समझते हैं।
- संवेदी-गति चरण में बच्चा वस्तु स्थायित्व (Object Permanence) सीखता है।
- वस्तु स्थायित्व का अर्थ—“वस्तु दिखाई न दे, फिर भी मौजूद है।”
- पूर्व-संचालन में बच्चा दूसरों के दृष्टिकोण को नहीं समझ पाता।
- ठोस-संचालन में बच्चा बहु-दृष्टिकोण समझने लगता है।
- बच्चा ठोस चीजों पर तार्किक सोच विकसित करता है।
- औपचारिक चरण में बच्चा अमूर्त अवधारणाएँ समझ सकता है।
- पियाजे का सिद्धांत शिक्षक को सीखने की प्रक्रिया समझाता है।
- पियाजे का सिद्धांत शिक्षा में बच्चा-केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है।
- पियाजे मानते थे कि बच्चा स्वयं ज्ञान का निर्माण करता है।
- पियाजे का सिद्धांत बच्चों की सोच और तर्क प्रक्रिया को समझाता है।
- संज्ञानात्मक विकास का अर्थ है—सोचने, समझने और समाधान करने की क्षमता में वृद्धि।
- पियाजे के अनुसार सीखना अंदर से विकसित होता है।
- बच्चा सीखने में निर्माता (Constructor) की भूमिका निभाता है।
- पियाजे का सिद्धांत कंस्ट्रक्टिविज़्म का आधार है।
- अनुकूलन (Accommodation) नई जानकारी के अनुसार स्कीमा बदलना है।
- अभिग्रहण (Assimilation) नई जानकारी को पुराने स्कीमा में फिट करना है।
- संतुलन (Equilibrium) सोच में स्थिरता की स्थिति है।
- संतुलन-भंग (Disequilibrium) नई जानकारी से होने वाला मानसिक असंतुलन है।
- संतुलन-भंग सीखने की शुरुआत है।
- बच्चा अनुभव से अपने स्कीमा मजबूत करता है।
- पियाजे का सिद्धांत आयु आधारित संज्ञानात्मक परिवर्तन को बताता है।
- संवेदी-गति चरण में बच्चा कर्म और परिणाम समझता है।
- संवेदी-गति चरण में नकल (Imitation) विकसित होती है।
- पूर्व-संचालन चरण में बच्चा चित्रों और प्रतीकों का उपयोग करता है।
- पूर्व-संचालन में बच्चा जादुई सोच (Magical Thinking) करता है।
- ठोस-संचालन चरण में बच्चा कारण-परिणाम को समझने लगता है।
- ठोस-संचालन में रिवर्सिबिलिटी (Reverse Thinking) विकसित होती है।
- औपचारिक-संचालन में बच्चा कल्पनात्मक तर्क (Hypothetical Reasoning) करता है।
- औपचारिक चरण में बच्चा भविष्य की योजना बना सकता है।
- पियाजे ने बच्चों की सोच समझने के लिए क्लीनिकल विधि अपनाई।
- पियाजे ने बच्चों का अध्ययन वार्तालाप और अवलोकन से किया।
- पियाजे का सिद्धांत आकलन और शिक्षण में उपयोगी है।
- बच्चे गलत उत्तर देते हैं क्योंकि उनकी सोच अलग स्तर पर होती है।
- पियाजे ने कहा—“बच्चा अलग तरीके से सोचता है, गलत नहीं।”
- बच्चा सीखने के लिए वस्तुओं का प्रयोग करता है।
- पियाजे विकास को आंतरिक जैविक प्रक्रिया मानते थे।
- बच्चे की उम्र बढ़ने से सोच अधिक तार्किक होती है।
- पियाजे के अनुसार, सीखना विकास के बाद आता है।
- पियाजे का सिद्धांत विकास और सीखने में अंतर बताता है।
- शिक्षक को गतिविधियाँ आयु-स्तर के अनुसार देनी चाहिए।
- बच्चे अमूर्त अवधारणाएँ परिपक्वता के बाद समझते हैं।
- बच्चा अपने परिवेश के साथ अन्तःक्रिया (Interaction) से सीखता है।
- पियाजे के अनुसार शिक्षण खोज-आधारित (Discovery Learning) होना चाहिए।
- बच्चे प्रश्न पूछकर ज्ञान का निर्माण करते हैं।
- पियाजे ने भाषा को सोच का परिणाम माना, न कि कारण।
- बच्चे प्रयोग करके नियम और अवधारणाएँ बनाते हैं।
- पियाजे के अनुसार सीखना धीमी और निरंतर प्रक्रिया है।
- बच्चे अलग-अलग गति से संज्ञानात्मक स्तर प्राप्त करते हैं।
- बच्चे खेल के माध्यम से सोच का विकास करते हैं।
- बच्चों की सोच समझने के लिए शिक्षक को गलतियों का विश्लेषण करना चाहिए।
- ठोस-संचालन में बच्चा वर्गीकरण (Classification) कर सकता है।
- औपचारिक चरण में बच्चा सम्भावनाओं का विश्लेषण करता है।
- पियाजे मानते थे कि ज्ञान पर्यावरण और अनुभव से बनता है।
- बच्चा सक्रिय सहभागिता से तेज सीखता है।
- शिक्षक को बच्चों को अन्वेषण का अवसर देना चाहिए।
- पियाजे के अनुसार बच्चे तार्किक क्रम बनाकर सीखते हैं।
- सीखने में मोटर गतिविधियाँ शुरूआत में महत्वपूर्ण हैं।
- बच्चे धीरे-धीरे ठोस सोच से अमूर्त सोच की ओर बढ़ते हैं।
- पियाजे का सिद्धांत CTET बाल मनोविज्ञान का प्रमुख हिस्सा है।
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Jean Piaget Theory mcq
A) अमेरिका
B) स्विट्ज़रलैंड
C) फ्रांस
D) इंग्लैंड
MCQ 2
A) सामाजिक मनोविज्ञान
B) संज्ञानात्मक विकास
C) व्यक्तित्व सिद्धांत
D) मनोविश्लेषण
MCQ 3
A) दो
B) तीन
C) चार
D) पाँच
MCQ 4
A) पूर्व-संचालनात्मक चरण
B) ठोस-संचालनात्मक चरण
C) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 5
A) 0–2 वर्ष
B) 2–7 वर्ष
C) 7–11 वर्ष
D) 12 वर्ष के बाद
Q6. पूर्व-संक्रियात्मक चरण की आयु सीमा क्या है?
A) 0–2 वर्ष
B) 2–7 वर्ष
C) 7–11 वर्ष
D) 12 वर्ष के बाद
Q7. कौन-सा चरण प्रतीकात्मक खेल और कल्पना की शुरुआत के लिए प्रसिद्ध है?
A) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व-संक्रियात्मक चरण
C) मूर्त-संक्रियात्मक चरण
D) औपचारिक-संक्रियात्मक चरण
Q8. मूर्त-संक्रियात्मक चरण में बच्चे की मुख्य विशेषता क्या है?
A) तार्किक संचालन और वर्गीकरण
B) अमूर्त सोच
C) प्रतीकात्मक खेल
D) आत्मकेन्द्रितता
Q9. औपचारिक-संक्रियात्मक चरण किस उम्र के बच्चों में होता है?
A) 0–2 वर्ष
B) 2–7 वर्ष
C) 7–11 वर्ष
D) 12 वर्ष के बाद
Q10. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास का अध्ययन किस माध्यम से किया?
A) प्रयोगशाला में परीक्षण
B) बच्चों का अवलोकन
C) शिक्षकों के सर्वेक्षण
D) सांख्यिकीय विश्लेषण
MCQ 11
A) पूर्व-संचालनात्मक चरण
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 12
A) तर्कशील सोच
B) आत्मकेंद्रितता (Egocentrism)
C) संरक्षण (Conservation)
D) परिकल्पनाएँ बनाना
MCQ 13
A) पूर्व-संचालनात्मक चरण
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 14
A) वस्तुओं को छूकर सीखना
B) प्रतीकों का उपयोग करना
C) ठोस तर्क करना
D) परिकल्पनात्मक सोच विकसित करना
MCQ 15
A) अनुकरण पर
B) अनुकूलन (Adaptation) पर
C) दंड पर
D) पुरस्कार पर
MCQ 16
A) एक
B) दो
C) तीन
D) चार
MCQ 17
A) अनुकरण एवं संरक्षण
B) समायोजन एवं आत्मसात
C) तर्क एवं विचार
D) परिकल्पना एवं परीक्षण
MCQ 18
A) नई जानकारी को पुराने स्कीमा में जोड़ना
B) पुराने स्कीमा को बदलना
C) सामाजिक परिवेश में ढलना
D) नई आदतें सीखना
MCQ 19
A) पुरानी जानकारी को भूल जाना
B) स्कीमा को नई जानकारी के अनुसार बदलना
C) सामाजिक अनुकूलन
D) केवल अनुकरण करना
MCQ 20
A) केवल आत्मसात होने पर
B) केवल समायोजन होने पर
C) आत्मसात और समायोजन के संतुलन पर
D) अनुकरण होने पर
MCQ 21
A) व्यवहार का समूह
B) ज्ञान की संरचना
C) सोच की सीमा
D) भावनात्मक प्रवृत्ति
MCQ 22
A) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व-संचालनात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 23
A) दूसरों की नकल करके
B) अनुभव और क्रियाओं द्वारा
C) केवल शिक्षक द्वारा
D) केवल भाषा द्वारा
MCQ 24
A) पूर्व-संचालनात्मक चरण
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 25
A) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व-संचालनात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 26
A) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व-संचालनात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
MCQ 27
A) सामाजिक कारक
B) जैविक परिपक्वता
C) पर्यावरणीय स्थितियाँ
D) भाषा का उपयोग
MCQ 28
A) निष्क्रिय प्रक्रिया
B) सक्रिय प्रक्रिया
C) केवल सामाजिक प्रक्रिया
D) केवल भावनात्मक प्रक्रिया
MCQ 29
A) वयस्कों जैसी तर्कपूर्ण
B) अलग और अनोखी
C) पूरी तरह परिपक्व
D) केवल भाषा पर आधारित
MCQ 30
A) प्रयोगशाला परीक्षणों पर
B) बच्चों के व्यवहार के अवलोकन पर
C) शिक्षकों की रिपोर्ट पर
D) सांख्यिकीय विश्लेषण पर
Q31. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास किस प्रक्रिया द्वारा होता है?
A) पुरस्कार और दंड
B) अनुकूलन (Adaptation)
C) केवल सामाजिक संपर्क
D) याद करने की क्षमता
Q32. पियाजे के अनुसार स्कीमा (Schema) क्या है?
A) व्यवहार का नियम
B) मानसिक संरचना
C) भाषा का रूप
D) सामाजिक आदत
Q33. ‘Assimilation’ का अर्थ क्या है?
A) नए अनुभव के अनुसार स्कीमा बदलना
B) नई जानकारी को पुराने स्कीमा में जोड़ना
C) अनुभव को नकारना
D) भाषा सीखना
Q34. पियाजे के सिद्धांत में ‘Accommodation’ का अर्थ है:
A) अनुभव को दोहराना
B) स्कीमा को बदलना
C) जानकारी भूलना
D) सामाजिक नियम सीखना
Q35. पियाजे के अनुसार बच्चे विश्व को समझने के लिए किसका प्रयोग करते हैं?
A) भाषा
B) स्कीमा
C) दंड
D) सामाजिक नियम
Q36. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक असंतुलन (Disequilibrium) कब उत्पन्न होता है?
A) जब स्कीमा स्थिर हों
B) जब नई जानकारी पुराने स्कीमा से मेल न खाए
C) जब बच्चा भाषा सीखता है
D) जब बच्चा खेलता है
Q37. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास की प्रक्रिया का अंतिम लक्ष्य क्या है?
A) सृजनात्मकता
B) संतुलन (Equilibration)
C) स्मरण शक्ति बढ़ाना
D) सामाजिक कौशल सीखना
Q38. पियाजे के अनुसार कौन-सा चरण 2 से 7 वर्ष की आयु में होता है?
A) संवेदी-गामक चरण
B) पूर्व-संचालन चरण
C) ठोस-संचालन चरण
D) औपचारिक-संचालन चरण
Q39. पियाजे के अनुसार “Object Permanence” किस चरण में विकसित होती है?
A) संवेदी-गामक चरण
B) पूर्व-संचालन चरण
C) ठोस-संचालन चरण
D) औपचारिक-संचालन चरण
Q40. पियाजे के अनुसार ठोस-संचालन चरण की प्रमुख विशेषता क्या है?
A) प्रतीकात्मक सोच
B) तार्किक सोच
C) अमूर्त सोच
D) कल्पनाशील खेल
Q41. पियाजे का मुख्य अध्ययन क्षेत्र क्या था?
A) बाल नैतिकता
B) संज्ञानात्मक विकास
C) व्यवहारवाद
D) भाषा अधिगम
Q42. पियाजे किस देश के थे?
A) फ्रांस
B) जर्मनी
C) स्विट्ज़रलैंड
D) इटली
Q43. पियाजे ने बच्चों के ज्ञान को किस प्रकार विकसित माना?
A) निष्क्रिय रूप से
B) सक्रिय निर्माण प्रक्रिया के रूप में
C) केवल शिक्षक द्वारा
D) केवल भाषा द्वारा
Q44. ‘अभिसरण’ (Assimilation) किसे कहते हैं?
A) पुरानी योजनाओं को नई स्थितियों में लागू करना
B) नई परिस्थितियों के अनुसार योजनाएं बदलना
C) भाषा सीखना
D) तर्क करना
Q45. ‘अनुकूलन’ (Accommodation) क्या है?
A) पुरानी योजनाओं का प्रयोग
B) नई जानकारी के अनुसार योजनाओं में परिवर्तन
C) सामाजिक विकास
D) मोटर कौशल विकास
Q46. पियाजे के अनुसार विकास का प्रमुख साधन क्या है?
A) भाषा
B) परिपक्वता + अनुभव
C) शिक्षण
D) दंड
Q47. पूर्व संक्रियात्मक चरण की एक प्रमुख विशेषता क्या है?
A) तर्कपूर्ण विचार
B) आत्मकेन्द्रिकता
C) अमूर्त तर्क
D) प्रतिवर्ती सोच
Q48. ठोस संक्रियात्मक चरण में बच्चा किस प्रकार की सोच विकसित करता है?
A) अमूर्त सोच
B) तार्किक एवं प्रतिवर्ती सोच
C) कल्पनाशील सोच
D) केवल भाषा पर आधारित सोच
Q49. औपचारिक संक्रियात्मक चरण की प्रमुख विशेषता कौन-सी है?
A) केवल वस्तुगत सोच
B) अमूर्त एवं काल्पनिक चिंतन
C) कार्य-कारण संबंध का अभाव
D) आत्मकेन्द्रिकता
Q50. पियाजे ने किस प्रक्रिया को संज्ञानात्मक विकास का आधार माना?
A) अनुकरण
B) संतुलन (Equilibration)
C) दंड
D) परीक्षा
MCQ 51–70 (Jean Piaget – जीवनी एवं सिद्धांत)
Q51. पियाजे के अनुसार ‘स्कीमा’ क्या है?
A) भाषा का सिद्धांत
B) ज्ञान का मानसिक ढांचा
C) व्यवहार प्रतिक्रिया
D) नैतिक नियम
Q52. कौन-सा चरण वस्तु स्थायित्व (Object Permanence) के लिए जाना जाता है?
A) पूर्व संक्रियात्मक
B) ठोस संक्रियात्मक
C) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q53. पियाजे के अनुसार बच्चे सीखते कैसे हैं?
A) शिक्षक के निर्देश से
B) सक्रिय अन्वेषण से
C) केवल माता-पिता से
D) दंड से
Q54. पियाजे की सिद्धांत पद्धति मुख्यतः किस पर आधारित है?
A) सांख्यिकीय विश्लेषण
B) बच्चों के साथ नैसर्गिक अवलोकन
C) प्रयोगशाला प्रयोग
D) सर्वेक्षण
Q55. पूर्व संक्रियात्मक चरण में बच्चा किस प्रकार की त्रुटि दिखाता है?
A) संरक्षण
B) आत्मकेन्द्रिकता
C) प्रतिवर्ती सोच
D) परिकल्पना बनाना
Q56. ठोस संक्रियात्मक चरण में कौन-सी क्षमता विकसित होती है?
A) संरक्षण की समझ
B) अमूर्त चिंतन
C) परिकल्पना परीक्षण
D) प्रतीकात्मक सोच
Q57. औपचारिक संक्रियात्मक चरण की आयु सीमा क्या है?
A) 0–2 वर्ष
B) 2–7 वर्ष
C) 7–11 वर्ष
D) 12 वर्ष के बाद
Q58. पियाजे के अनुसार “Equilibration” का अर्थ क्या है?
A) सीखने में बाधा
B) सीखने में संतुलन की प्रक्रिया
C) भाषा विकास
D) नैतिक शिक्षा
Q59. पियाजे ने बच्चों को किस प्रकार का सीखने वाला माना?
A) निष्क्रिय
B) सक्रिय
C) अनुकृति करने वाला
D) केवल भाषा पर आधारित सीखने वाला
Q60. पियाजे का सिद्धांत किस प्रकार का सिद्धांत है?
A) व्यवहारवादी सिद्धांत
B) संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
C) सामाजिक अधिगम सिद्धांत
D) प्रेरणा सिद्धांत
Q61. पियाजे के अनुसार सीखने का मूल आधार क्या है?
A) दंड
B) अनुकरण
C) पर्यावरण के साथ सक्रिय संपर्क
D) शिक्षण सामग्री
Q62. पियाजे के सिद्धांत में बच्चा किस प्रकार का शिक्षार्थी है?
A) निष्क्रिय
B) सक्रिय अन्वेषक
C) केवल श्रोता
D) निर्देशों को मानने वाला
Q63. आत्मकेन्द्रिकता (Egocentrism) किस चरण की प्रमुख विशेषता है?
A) संवेदी-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व संक्रियात्मक चरण
C) ठोस संक्रियात्मक चरण
D) औपचारिक संक्रियात्मक चरण
Q64. पियाजे के अनुसार बच्चा किस प्रक्रिया से ज्ञान का निर्माण करता है?
A) अनुकूलीकरण व आत्मसात
B) दंड व पुरस्कार
C) याद करने से
D) दूसरों की नकल से
Q65. कौन-सा चरण तर्कपूर्ण सोच का प्रारंभिक चरण माना जाता है?
A) संवेदी-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व संक्रियात्मक चरण
C) ठोस संक्रियात्मक चरण
D) औपचारिक संक्रियात्मक चरण
Q66. पियाजे के अनुसार संरक्षण (Conservation) किस चरण में विकसित होता है?
A) पूर्व संक्रियात्मक
B) ठोस संक्रियात्मक
C) औपचारिक संक्रियात्मक
D) संवेदी-गत्यात्मक
Q67. “Hypothetical Thinking” किस चरण की विशेषता है?
A) संवेदी-गत्यात्मक
B) पूर्व संक्रियात्मक
C) ठोस संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q68. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को कितने चरणों में विभाजित किया?
A) 2 चरण
B) 3 चरण
C) 4 चरण
D) 5 चरण
Q69. पियाजे के अनुसार आत्मसात (Assimilation) का तात्पर्य क्या है?
A) नई जानकारी को पुरानी स्कीमा में फिट करना
B) पुरानी स्कीमा बदलना
C) खेल गतिविधियाँ
D) भाषा सीखना
Q70. “Reversibility” क्षमता किस चरण में पूर्ण रूप से विकसित होती है?
A) पूर्व संक्रियात्मक
B) संवेदी-गत्यात्मक
C) ठोस संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q71. पियाजे ने “स्कीमा” शब्द का उपयोग किसके लिए किया?
A) मानसिक संरचना
B) भाषा विकास
C) भावनात्मक विकास
D) नैतिक निर्णय
Q72. पियाजे के अनुसार प्रतिकात्मक चिंतन किस चरण में विकसित होता है?
A) औपचारिक संक्रियात्मक
B) मूर्त संक्रियात्मक
C) पूर्व-संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q73. संरक्षण (Conservation) की अवधारणा किस चरण से संबंधित है?
A) पूर्व-संक्रियात्मक
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
C) मूर्त संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q74. पियाजे के अनुसार तार्किक और वैज्ञानिक चिंतन का विकास किस चरण में होता है?
A) मूर्त संक्रियात्मक
B) पूर्व-संक्रियात्मक
C) औपचारिक संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q75. आत्मकेन्द्रित विचार (Egocentrism) किस चरण की विशेषता है?
A) मूर्त संक्रियात्मक
B) औपचारिक संक्रियात्मक
C) पूर्व-संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q76. पियाजे ने विकास को कैसा माना?
A) रैखिक प्रक्रिया
B) क्रमिक व चरणबद्ध प्रक्रिया
C) अनियमित प्रक्रिया
D) केवल जैविक प्रक्रिया
Q77. पियाजे के अनुसार बच्चा ज्ञान कैसे बनाता है?
A) अनुकरण से
B) सक्रिय अन्वेषण से
C) केवल भाषा से
D) शिक्षक की मदद से
Q78. पूर्व-संक्रियात्मक बच्चे में कौन-सी समस्या पाई जाती है?
A) संरक्षण समझता है
B) तर्कसंगत सोच विकसित
C) आत्मकेन्द्रितता
D) अमूर्त चिंतन
Q79. बच्चे में ‘रिवर्सिबिलिटी’ कहाँ विकसित होती है?
A) मूर्त संक्रियात्मक चरण
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
C) पूर्व-संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q80. औपचारिक संक्रियात्मक चरण में बच्चा क्या कर पाता है?
A) समस्या हल करने के लिए तर्क का उपयोग
B) केवल वस्तु को जानना
C) प्रत्यक्ष अनुभव पर निर्भर रहना
D) दूसरों के दृष्टिकोण को न समझ पाना
Q81. पियाजे के अनुसार ज्ञान का निर्माण किस प्रकार होता है?
A) निष्क्रिय रूप से
B) सक्रिय भागीदारी से
C) केवल अवलोकन से
D) वयस्कों की सहायता से
Q82. पियाजे का सिद्धांत किस पर केंद्रित है?
A) भावनात्मक विकास
B) संज्ञानात्मक विकास
C) नैतिक विकास
D) सामाजिक विकास
Q83. किस चरण में बच्चा वस्तु स्थायित्व समझता है?
A) मूर्त संक्रियात्मक
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
C) पूर्व-संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q84. ‘केंद्रण’ (Centration) किस चरण की विशेषता है?
A) मूर्त संक्रियात्मक
B) पूर्व-संक्रियात्मक
C) औपचारिक संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q85. बच्चा तर्क के आधार पर समस्या हल करना किस चरण में शुरू करता है?
A) पूर्व-संक्रियात्मक
B) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
C) मूर्त संक्रियात्मक
D) औपचारिक संक्रियात्मक
Q86. प्रतीकात्मक खेल (Symbolic play) किस चरण में देखा जाता है?
A) पूर्व-संक्रियात्मक
B) औपचारिक संक्रियात्मक
C) मूर्त संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q87. पियाजे के अनुसार बच्चे का तर्क कैसा होता है?
A) वयस्कों जैसा
B) धीरे-धीरे विकसित होने वाला
C) जन्मजात स्थिर
D) समाज से सीखा हुआ
Q88. पियाजे ने अपने अध्ययन में किस विधि का अधिक उपयोग किया?
A) प्रयोगात्मक विधि
B) नैदानिक पद्धति
C) सांख्यिकीय परीक्षण
D) प्रश्नावली सर्वेक्षण
Q89. किस चरण में बच्चा अमूर्त चिंतन (Abstract thinking) करने लगता है?
A) मूर्त संक्रियात्मक
B) पूर्व-संक्रियात्मक
C) औपचारिक संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q90. बच्चे में तार्किक वर्गीकरण (Logical classification) किस चरण में विकसित होता है?
A) औपचारिक संक्रियात्मक
B) पूर्व-संक्रियात्मक
C) मूर्त संक्रियात्मक
D) संवेदनात्मक-गत्यात्मक
Q91. पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास किस प्रकार होता है?
A) निरंतर
B) चरणबद्ध
C) यादृच्छिक
D) बाहरी नियंत्रण पर निर्भर
Q92. किस चरण में बच्चा मानसिक संचालन करना सीखता है?
A) संवेदनात्मक-गत्यात्मक चरण
B) पूर्व-संचालनात्मक चरण
C) ठोस-संचालनात्मक चरण
D) औपचारिक-संचालनात्मक चरण
Q93. औपचारिक-संचालनात्मक चरण में बच्चा कौन-सी क्षमता विकसित करता है?
A) प्रतीकात्मक सोच
B) प्रत्यक्ष अनुभव पर निर्भरता
C) अमूर्त सोच
D) वस्तु स्थायित्व
Q94. पियाजे ने प्रथम शोध किस आयु वर्ग पर किया?
A) 0–2 वर्ष
B) 2–7 वर्ष
C) स्कूल आयु के बच्चे
D) किशोर
Q95. पियाजे का सिद्धांत किस प्रकार का है?
A) व्यवहारवादी
B) मनोविश्लेषणात्मक
C) संज्ञानात्मक विकासात्मक
D) सामाजिक अधिगम
Q96. निम्न में से किसे पियाजे ने बुद्धि के विकास का केंद्र माना?
A) भाषा
B) अनुकूलन
C) खेल
D) प्रेरणा
Q97. पियाजे के अनुसार ज्ञान निर्माण किस प्रक्रिया द्वारा होता है?
A) अनुकरण
B) संतुलन प्रक्रिया
C) दंड-पुरस्कार
D) भाषा विकास
Q98. पूर्व-संचालनात्मक चरण का मुख्य लक्षण क्या है?
A) वस्तु स्थायित्व
B) आत्मकेन्द्रितता
C) तर्कसंगत संचालन
D) अमूर्त चिंतन
Q99. पियाजे के अनुसार ठोस-संचालनात्मक चरण में बच्चा क्या सीखता है?
A) प्रतीकात्मक खेल
B) प्रतिलोपन (Reversibility)
C) अमूर्त तर्क
D) सहज कल्पना
